Monday, April 6th, 2020

निर्मला से मिले सिसोदिया, दिल्ली के लिए मांगा पैसा

नई दिल्ली
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की। वित्त विभाग संभालने वाले सिसोदिया ने इस दौरान दिल्ली के लिए केंद्रीय करों में हिस्सा मांगा और एमसीडी को भी अन्य राज्यों की तरह फंड देने की मांग रखी। दिल्ली में नई सरकार के गठन के बाद सिसोदिया की निर्मला से यह पहली मुलाकात है। हाल ही में सीएम केजरीवाल ने गृहमंत्री अमित शाह से मिलकर सहयोग मांगा था।
मुलाकात की जानकारी ट्विटर पर साझा करते हुए सिसोदिया ने लिखा, 'दिल्ली के वित्तमंत्री का पद दोबारा संभालने के बाद आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी से मुलाकात की। उनके साथ दिल्ली के आर्थिक विकास के लिए सहयोग पर सकारात्मक चर्चा हुई।'

एक अन्य ट्वीट में सिसोदिया ने कहा, 'वित्तमंत्री के साथ बैठक में मैंने MCD के लिए भी उसी तरह फंड दिए जाने की भी मांग की जिस प्रकार केंद्र सरकार अन्य राज्यों के निगमों को (488/- प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष के हिसाब से) देती है। अभी दिल्ली नगर निगम के लिए केंद्र सरकार से कोई फंड नहीं मिलता है।'

सिसोदिया ने लिखा,'केंद्रीय वित्तमंत्री से मैंने केंद्रीय करों में दिल्ली के लिए भी हिस्सा दिए जाने की मांग की ताकि दिल्ली में स्कूल-अस्पताल खोलने, यमुना को साफ करने, बिजली पानी की व्यवस्था करने आदि के लिए काम और तेजी से किए जा सकें।


क्यों अहम है यह मुलाकात?
पिछले कार्यकाल में केंद्र और राज्य सरकार के बीच काफी टकराव देखने को मिला था। इस बार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि वह दिल्ली के विकास के लिए केंद्र के साथ मिलकर काम करेंगे। मुफ्त बिजली, पानी, बस यात्रा जैसी योजनाओं के दम पर सत्ता में लौटी केजरीवाल सरकार जल्द ही बजट पेश करने जा रही है। इन योजनाओं को जारी रखने के लिए दिल्ली सरकार को केंद्र से सहयोग की अपेक्षा है।

Source : Agency

आपकी राय

7 + 8 =

पाठको की राय