Monday, April 6th, 2020

नन्‍हे मुन्‍नों के लिये साबूदाना बेहद पौष्‍टिक आहार

ढेर सारा स्‍टार्च और सीमित न्‍यूट्रिशन होने की वजह से साबूदाना कुछ खास हेल्‍दी नहीं माना जाता। हांलाकि इस बात से काफी कम लोग वाकिफ हैं कि साबूदाने में स्‍टार्च और कार्बोहाइड्रेट का शुद्ध रूप होता है। यही नहीं इसमें ढेर सारा पौष्‍टिक तत्‍व भी शामिल होता है जो कि छोटे बच्‍चों के लिये बेहद फायदेमंद माना जाता है। इससे उनकी हड्डियों और शरीर का विकास होता है। साथ ही यह पूरी तरह से सुरक्षित है। लेकिन इस बात का पूरा ख्‍याल रखें कि बच्‍चा 6 माह पार कर चुका हो। यहां जानें बच्चों के लिए साबूदाना के फायदे...

मांसपेशियों का विकास
साबूदाना में कम मात्रा में प्रोटीन होता है। यह शाकाहारी प्रोटीन के प्राकृतिक स्रोतों में से एक है। साबूदाना खिलाने से बच्‍चों की मासपेशियों में ताकत आती है और उनके दिनभर के प्रोटीन की आवश्‍यकता पूरी होगी।

हड्डियों का विकास
साबूदाने में कैल्शियम भी होता है। शुरुआती महीनों के दौरान कैल्शियम बच्चे की एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है। क्‍योंकि इस समय एक बच्चा अभी-अभी ही अपने शरीर की ताकत का उपयोग करना सीख रहा होता है। साबूदाने को बच्‍चे का एक नियमित आहार बनाने से कैल्शियम की कमी पूरी करने में मदद मिलती है।

ब्‍लड सर्कुलेशन
साबुदाने में उच्च पोटेशियम होता है और इसलिए हृदय प्रणाली के कामकाज में सहायता करता है। अगर बच्चे द्वारा रोजाना साबूदाना का सेवन किया जाए तो ब्‍लड सर्कुलेशन और ब्‍लड फ्लो अच्‍छा रहता है। इससे बच्‍चे काफी एक्‍टिव और खुश रहेंगे।

वजन बढ़ाने में करे मदद
साबूदाने में स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट की उच्च मात्रा होती है जो बच्चे को हेल्‍दी फैट प्रदान करता है। साथ ही मांसपेशियों को मजबूत भी करता है। इसलिए यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे का वजन कम है, आप उसे साबूदाना मुख्य आहार के रूप में दें।

पाचन शक्ति बढ़ाता है
साबूदाना, स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट का एक शुद्ध रूप है। इसलिए, यह न केवल पचाने में आसान होता है बल्कि पाचन तंत्र के लिए भी स्वस्थ माना जाता है। यदि आपके बच्चे को कब्ज की समस्या होती है तो उसे साबूदाना खिलाएं ।

भूख दूर रखता है
साबूदाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा इतनी अधिक होती है कि इससे थकान दूर रहती है और ऊर्जा का स्तर बढ़ता है। साबूदाने को आसानी से पचाया जा सकता है, लेकिन यह धीरे-धीरे टूटता है इसलिए यह बच्‍चे को जल्‍दी भूख नहीं लगने देता।

शरीर का तापमान रेगुलेट करे
साबूदाने का बच्चे के शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है। इस प्रकार साबूदाना शिशु के शरीर के तापमान को बहुत गर्म और असहज होने से बचा सकता है।

Source : Agency

आपकी राय

9 + 13 =

पाठको की राय