Monday, March 30th, 2020

DRDO Jobs 2020: अनेक पदों पर भर्तियां, 10वीं पास के लिए मौके

 
DRDO Apprentice Trainee Recruitment 2020: अगर आपने 10वीं कक्षा पास कर ली है और सरकारी नौकरी के इंतजार में हैं, तो आपके पास बेहतरीन मौका है। आपको केंद्र सरकार की नौकरी पाने का अवसर मिल रहा है। दरअसल, केंद्र सरकार के अधीन रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने भर्तियां निकाली हैं। ये भर्तियां 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए हैं।

इन भर्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। आवेदन की जरूरी तारीखें, पदों की पूरी जानकारी, पे-स्केल, जरूरी योग्यताओं से संबंधित पूरी जानकारी आपको यहां दी जा रही है। साथ ही आवेदन, नोटिफिकेशन और आधिकारिक वेबसाइट के सभी जरूरी लिंक्स भी दिए जा रहे हैं।

आप इन लिंक्स पर क्लिक करके आसानी से नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं और आवेदन भी कर सकते हैं। कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जरूरी तारीखें
इन भर्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया बीते कुछ दिनों से जारी है। इस संबंध में अखबारों में नोटिफिकेशन प्रकाशित भी की गई थी। आवेदन के लिए नोटिफिकेशन छपने के बाद से 21 दिनों का समय दिया गया है। इसके अनुसार, आवेदन करने की अंतिम तारीख 3 अप्रैल 2020 है।

आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करना है और ये प्रक्रिया पूरी तरह निशुल्क है। यानी आवेदन करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। आवेदन का लिंक आगे दिया जा रहा है।

पदों की जानकारी
कारपेंटर - 2 पद
कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट - 23 पद
ड्रॉट्समैन (मैकेनिकल) - 5 पद
इलेक्ट्रीशियन - 20 पद
इलेक्ट्रॉनिक्स - 2 पद
फिटर - 33 पद
मशीनिस्ट - 11 पद
मैकेनिक - 5 पद
पेंटर - 2 पद
प्लंबर - 2 पद
टर्नर - 5 पद
वेल्डर - 6 पद
कुल पदों की संख्या - 116

 
जरूरी योग्यताएं
इन पदों पर नौकरी पाने के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 10वीं कक्षा पास होना जरूरी है। साथ ही आपके पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूतम उम्र 18 साल और अधिकमत उम्र 27 साल निर्धारित की गई है। आरक्षण के अनुसार इस आयु सीमा में छूट दी जाएगी। उम्र की गणना 1 मार्च 2020 तक की जाएगी।

Source : Agency

आपकी राय

15 + 11 =

पाठको की राय