Thursday, June 4th, 2020

MP सरकार ने 50 हजार कोरोना रैपिड किट का दिया ऑर्डर, कमलनाथ ने लिखा था पत्र

भोपाल
वैश्विक महामारी (Pandemic) कोरोना (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ (Kamalnath) ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) को पत्र लिखकर अधिक से अधिक टेस्ट कराने की मांग की थी. जिसका संज्ञान लेते हुए सीएम शिवराज सिंह ने 50 हजार कोरोना रैपिड किट मंगाने का आर्डर दिया है. साथ ही आज तीनों पूर्व मुख्यमंत्रियों से भी बात कर उनसे सुझाव मांगे. सीएम शिवराज सिंह ने ट्वीट के माध्यम से जानकारी दी कि प्रदेश सरकार व्यवस्थाएं बेहतर करने में जुटी हुई है. उन्होंने बताया कि आज 1000 से अधिक लोगों का टेस्ट करने की व्यवस्था है, मास्क से लेकर पीपीई किट की लगातार व्यवस्था की जा रही है.

पूर्व सीएम कमलनाथ ने अपने पत्र में लिखा था कि विश्व के दूसरे देशों की तुलना में हमारे देश में कोरोना संदिग्धों के काफी कम टेस्ट किए जा रहे हैं. वर्तमान में हो रहे RT-PCR टेस्ट अधिक प्रामाणिक हैं मगर यह टेस्ट DNA पर काम करता है यानि यह टेस्ट कोविड-19 को पहले डीएनए में बदलता है जिसमें समय भी अधिक लगता है और एक टेस्ट का खर्च भी 4500 के बराबर आता है जबकि एंटीबॉडी टेस्ट (Antibody test) में मात्र 30 मिनट का समय लगता है और इसमें कोई बहुत बड़े विशेषज्ञ की भी आवश्यकता नहीं होती है.

थोड़ा सा ब्लड सैंपल लेकर ये टेस्ट किया जा सकता है और इसका खर्च भी मात्र 300 रुपए ही आता है. इस टेस्ट को हमें प्राथमिक रूप से भोपाल और इंदौर जैसे शहरों में कराना चाहिए जहां तेजी से संक्रमण फैल रहा है. संभावित जिलों को चिन्हित कर इस टेस्ट किट का उपयोग अन्य जिलों में भी जल्द से जल्द शुरू करना चाहिए ताकि लॉकडाउन (Lockdown) का प्रभावी उपयोग हो सके. पूर्व मुख्यमंत्री ने अनुरोध किया है कि प्रदेश में अधिक से अधिक जांच कराने के लिए RT-PCR के साथ रैपिड एंटी बॉडी टेस्ट भी शुरू किया जाए.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना और टेस्टिंग किट की उपलब्धता के बारे में तीनों पूर्व मुख्यमंत्रियों कमलनाथ, उमा भारती और दिग्विजय सिंह से बात की और उनको बताया कि स्वास्थ्य परीक्षण सुविधाएं बढ़ाने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं और 50 हजार रैपिड किट का आर्डर दिया जा चुका है. जल्द से जल्द रैपिड किट मध्य प्रदेश पहुंच जाएंगी जिससे तुरंत जांच रिपोर्ट आने में मदद मिल सकेगी.

Source : Agency

आपकी राय

14 + 13 =

पाठको की राय