Tuesday, August 4th, 2020
Close X

चूरमा लड्डू


घर से दूर रहकर अगर आप दादी-नानी के बनाए खाने को याद कर रहे हैं तो आप घर पर ही उनके जैसा बनाया हुआ खाना बना सकते हैं। चूरमा के लड्डू अक्सर आपने दादी और नानी के हाथ के ही खाएं होंगे। तो देर किस बात अब दूर रहकर आप भी बड़ी आसानी से चूरमा के लड्डू बना सकते हैं। यहां हम बता रहे हैं चूरमा के लड्डू बनाने की विधि। इसके लिए सबसे पहले आपको गेहूं का आटा, सूजी, घी, दूध, मेवे,गुड़ और नारियल की आवश्यकता होगी।  चूरमा का लड्डू कई दिनों तक खराब नहीं होता और आप इसे  दूध के साथ खा सकते हैं।

चूरमा के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले गेहूं के आटे और सूजी को अच्छे से मिला लें। अब इसमें पिघला हुआ घी मिला लें और थोड़ा दूध मिलाकर आंटा गूंथ ले। इस बात का ध्यान रखें कि आटा सख्त हो। आटा गूंथने के बाद इसे एक घंटे के लिए अच्छे से किसी कपड़े से ढक दें। अब इसकी लोई बनाकर कढ़ाही में तेल गर्म करके हल्का से बेलकर सेंक लें। इन्हें हल्का सुनहरा होने तक भून लें।

इसके बाद कढ़ाही में गुड़ और एक चम्मच पानी और घी के साथ नारियल को अच्छे से भून लें और इसे ठंडा होने के लिए एक बर्तन में डाल लें। इसके बाद आटे की सेकीं हुई पूड़िया में इस मिश्रण को बनाकर इसे बहुत छोटा बारीक पीस लें। हाथ से बारीक न हो तो आप इसे मिक्सी में भी पीस सकते हैं। अब इसमें सभी मेवा बारीक काटकर डालें और लड्डू बना लें। लड्डू बनाने के बाद इन्हें एक डिब्बे में भरकर रख लें।

Source : Agency

आपकी राय

2 + 1 =

पाठको की राय