Wednesday, June 3rd, 2020

स्वादिष्ट और पौष्टिक केले के छिलके की सब्जी

आमतौर पर हम फल और सब्जियों के छिलके फेंक देते हैं। क्योंकि हममें से ज्यादातर लोगों को इन फल और सब्जियों के छिलकों में पाए जानेवाले पोषक तत्वों के बारे में पता ही नहीं होता है। गर्मी के मौसम में शरीर को इम्यून और हाइड्रेट रखने के लिए हम पके हुए केलो का बहुत अधिक सेवन करते हैं, आज यहां उनके छिलकों की सब्जी के बारे में जानेंगे...

सबसे पहले बात करते हैं केले की
-पके हुए केलों के छिलके की सब्जी...सुनकर अजीब लग सकता है लेकिन खाएंगे तो ऊंगलियां चाटते रह जाएंगे। केवल स्वाद ही नहीं इसके गुणों के बारे में जानकर भी आप इस सब्जी को जरूर ट्राई करना चाहेंगे।

केले के छिलके के गुण
-केले के छिलके में विटमिन-ए पाया जाता है। यह विटमिन हमारे शरीर के ऊतकों (टिश्यूज) को मुलायम रखने का काम करता है।

-विटमिन-ए हमारे दांतों को मजबूती देता है। बोन्स और मसल्स को हेल्दी रखने में सहायता करता है। खास बात यह है कि यह हमारी आंखों को स्वस्थ रखने का काम करता है।

-विटमिन-ए हमारी आखों की आर्टरीज में हार्मफुल फैट को जमा होने से रोकने में मदद करता है। इससे हमारी आंखों की रोशनी सही बनी रहती है। साथ ही हमारी आंखें कमजोर भी नहीं होती है।

- पके केले के छिलके में भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने और पाचन को दुरुस्त करने का काम करते हैं।


ये लोग जरूर खाएं केले के छिलकों की सब्जी
-जिन लोगों को दांत और मसूड़ों से संबंधित समस्या हो उन्हें केले के छिलकों की सब्जी जरूर खानी चाहिए।

-जिन लोगों की आइसाइट कमजोर हो या आंखों में थकान, दुखन और भारीपन महसूस होता हो, उन्हें केले के छिलकों की सब्जी जरूर खानी चाहिए।

-केले के छिलकों में सेराटॉनिन पाया जाता है। यह हमारे ब्रेन में हैपी हॉर्मोन्स का संतुलन बनाए रखने का काम करता है। जिन लोगों को स्ट्रेस, एंग्जाइटी या डिप्रेशन की समस्या रहती है, उन्हें भी केले के छिलकों की सब्जी खानी चाहिए।

-जो लोग बहुत जल्दी थकान महसूस करते हैं, उनके लिए भी केले के छिलकों की सब्जी बहुत अधिक फायदेमंद है। क्योंकि इन छिलकों में भी आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है। ये सभी तत्व मिलकर हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का काम करते हैं। जिससे थकान हमारे शरीर पर हावी नहीं हो पाती है।


चोट और घाव भरने में सहायक
-केले के छिलके की सब्जी खाने से शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती ही है, साथ ही खुजली और सूजन जैसी समस्या से भी बचाती है।

-केले के छिलकों में एंजाइम्स, ऐंटिऑक्सीडेंट्स और ऐंटिइंफ्लामेट्री प्रॉपर्टी पाई जाती हैं। यही वजह है कि ये सब्जी यही वजह है कि चोट का घाव भरने, स्वेलिंग कम करने में मदद करता है।


ऐसे बनाई जाती है केले की सब्जी
-पके केले के छिलके की सब्जी बनाने के लिए आपको छिलकों के अलावा उड़द की काली दाल, मेथी, जीरा, देसी घी, हल्दी, मिर्च, नमक, प्याज चाहिए। बाकी आप जो भी स्वाद के लिए ऐड करना चाहें कर सकते हैं।


-सबसे पहले केले के छिलकों को बारीक स्लाइस में काट लें। उस साइज में जैसे प्याज होती है। इसके बाद उड़द की दाल को धुल लें। साथ ही गैस पर पैन गर्म होने के लिए रख दें। फिर इसमें देसी घी डालें।


-जब घी हल्का गर्म हो जाए तो इसमें सबसे पहले काली दाल डालें और हल्का सुनहरा होने तक भूनें। अब इसमें प्याज और मेथी डालें और सुनहरा होने दें। इसके बाद जीरा डालें और फिर हल्दी डालें। अब केले के छिलके डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और ऊपर से नमक डालकर फिर से मिक्स करें।

-अब इसमें ऊपर से 3 से 4 चम्मच पानी डालें और अच्छी तरह मिलाकर धीमी आंच पर पकने दें। यह सब्जी 15 से 20 मिनट में बनकर तैयार हो जाएगी। बस आप इसे बीच-बीच में चलाते रहें।

Source : Agency

आपकी राय

11 + 9 =

पाठको की राय