Saturday, June 6th, 2020

कब होगी बारिश, दिल्‍ली में पारा 45 डिग्री पार

 
नई दिल्‍ली

देश की राजधानी इन दिनों कोरोना वायरस के साथ-साथ गर्मी से भी जूझ रही है। लॉकडाउन 4.0 में मिली छूट के बावजूद लोग गर्मी के चलते बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं। शुक्रवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा, जब पारा 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। गर्म हवा चलने से पालम और लोधी इलाके में काफी गर्मी देखने को मिली। यहां का मैक्सिमम टेम्‍प्रेचर क्रमश: 45.4 और 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों क्षेत्रों के तापमान में 5 डिग्री का इजाफा देखने को मिला है। इस वक्‍त, राजस्थान से उत्तर प्रदेश, बिहार और दिल्ली तक गर्म हवाएं चल रही हैं जिससे गर्मी बढ़ी है।

अभी और बढ़ेगी गर्मी...
दिल्‍ली में फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की संभावना नही है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले हफ्ते भी अधिकतम पारा 43-45 डिग्री के बीच रह सकता है। राजस्‍थान की ओर से आने वाली गर्म हवाएं दिल्‍ली को बख्‍शने के मूड में नहीं हैं। एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के चलते शनिवार-रविवार को कुछ जगह बादल छाए रहेंगे। एक-दो जगह हल्‍की बारिश भी हो सकती है मगर उमस कम नहीं होगी।
 
क्‍या लू चल रही है?
साइक्‍लोन अम्फान के बाद उत्तर और मध्य भारत में तापमान में वृद्धि हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्‍ली में 23-24 मई को हीटवेव (लू) की स्थिति रहेगी।दिल्‍ली में लू जैसे हालात बन रहे हैं। हीटवेव तब घोषित किया जाता है जब लगातार दो दिनों के लिए अधिकतम तापमान 45 डिग्री या उससे ज्‍यादा रहता है। गंभीर हीटवेव तब होता है जब पारा दो दिनों के लिए 47 डिग्री के पैमाने को छू लेता है।
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ओडिशा के अम्फान चक्रवात से प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा किया। तूफान प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद पीएम मोदी ने एक समीक्षा बैठक की। बैठक में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और प्रताप चंद्र सारंगी भी शामिल रहे। बैठक के बाद प्रधानमंत्री ने ओडिशा के लिए 500 करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया।

उत्‍तरी राज्‍यों में चलेंगी गर्म हवाएं
मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश और राजस्थान के लिए सोमवार तक गर्म हवाएं चलते रहने का अनुमान लगाया है। मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना में रविवार तक ऐसे ही हालात रहने की संभावना है। तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल में शनिवार तक गर्मी की मार जारी रहेगी। स्‍काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों में मेघालय, असम, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में हल्‍की से मध्‍यम बारिश हो सकती है।
 
यहां हो सकती है हल्‍की बारिश
दक्षिण भारत के कई राज्‍यों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश के आसार है। स्‍काईमेट के अनुसार, केरल और दक्षिणी-तटीय कर्नाटक में भी एक-दो स्‍थानों पर मध्‍यम से भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा आंतरिक तमिलनाडु और कर्नाटक के बाकी हिस्‍सों में भी हल्‍की बारिश हो सकती है। सिक्किम, जम्‍म-कश्‍मीर, गिलगित बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद में भी हल्‍की बारिश की संभावना है। पंजाब और हिमाचल प्रदेश में कुछ जगहों पर बूंदा-बांदी के आसार हैं।

Source : Agency

आपकी राय

3 + 5 =

पाठको की राय