Saturday, June 6th, 2020

नौवीं से 12वीं तक की क्लास होंगी शुरू,  सिक्किम में 15 जून से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

 
गंगटोक

कोरोना संकट (Coronavirus Distress) के बीच सिक्किम सरकार ने 15 जून से स्कूल और शिक्षण संस्थान खोलने का फैसला किया है। कोरोना मुक्त सिक्किम स्कूल खोलने वाला देश का पहला राज्य होगा। राज्य के शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेपचा ने बताया कि यह फैसला बड़ी कक्षाओं और बोर्ड परीक्षाओं के महत्व को देखते हुए लिया गया है।
सिक्किम के शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेपचा ने बताया, 'हम सभी स्कूल और कॉलेज 15 जून से दोबारा खोल रहे हैं। हम नौंवी से 12वीं के साथ स्कूल शुरू करेंगे जबकि नर्सरी से आठवीं तक की क्लासेस अभी रद्द रहेंगी। सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए स्कूलों में सुबह की प्रार्थना की इजाजत नहीं है।' उन्होंने बताया कि आठवीं तक कक्षाएं अगले आदेश तक रद्द रहेंगी।

बाकी क्लासेस के लिए सिक्किम में ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था भी जारी रहेगी। शिक्षा मंंत्री ने बताया कि सालाना परीक्षाएं फरवरी 2021 तक के लिए टाल दी गई हैं, जिससे अध्ययन पर ज्यादा ध्यान दिया जा सके। इसी के साथ शनिवार को भी स्कूल खोले जाएंगे। कॉलेज और यूनिवर्सिटी में दो शिफ्टों में चलेंगी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य सुरक्षा मानकों का पालन करना जरूरी होगा।
 

Source : Agency

आपकी राय

8 + 9 =

पाठको की राय