Saturday, June 6th, 2020

अखबार ने माना- उनके पास नहीं कोई 'जादुई शक्ति', किम को लेकर बने मिथ से किनारा कर मानवीय छवि दिखाएगा उत्तर कोरिया

 
प्योंगयांग

उत्तर कोरिया अब अपने तानाशाह के बारे में मौजूद मिथ (काल्पनिक बातों) से किनारा करने जा रहा है। तभी तानाशाह किम जोंग-उन के कुछ दिनों तक गायब रहने के बाद अब एक स्थानीय अखबार ने माना कि उनके पास ऐसी कोई जादुई चीज नहीं है जिससे कि वह समय को अपने मुताबिक मोड़ लें और जब चाहें गायब हो जाएं और जब चाहें वापस आ जाएं। दरअसल, अखबार में ऐसी बात इसलिए भी लिखी गई है क्योंकि किम के परिवार के बारे में पहले ऐसा दावा किया जाता था कि उनके पास समय और दूरी को छोटा करने की जादुई शक्ति है। इस जादुई शक्ति को 'चुक्जिबेओप' कहा जाता था। अखबार के तरफ से यह स्वीकारा जाना इस बात के भी संकेत है कि अब उत्तर कोरिया अपने नेताओं के बारे में गढ़ी गई काल्पनिक बातों से किनारा करते हुए उनकी मानवीय छवि को दिखाने की कोशिश करेगा। योन्हप न्यूज एजेंसी के मुताबिक, दक्षिण कोरिया के एक अधिकारी ने गुरुवार को इस संबंध में बताया कि उत्तर कोरिया द्वारा अपने नेताओं की रहस्यमयी छवि से बाहर निकाले जाने के रुख को देखना महत्वपूर्ण है।

आखिर क्या है इसकी वजह ?
अधिकारी ने कहा, 'ऐसा लगता है कि अब उत्तर कोरिया अपने नेताओं की रहस्यमयी छवि से बाहर निकलकर उनके देशप्रेमी और जनता से प्यार करने वाली छवि दिखाना चाहता है। हम आगे इसके प्रभाव का विश्लेषण करेंगे।' बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ पिछले साल हनोई में दूसरे दौर की वार्ता असफल रहने के बाद से ही किम अपने अंदर की मानवीय छवि दिखाने की कोशिश में लगे हुए हैं, और लोगों से अपील कर रहे हैं कि उनके बारे में मिथ न फैलाएं।

पिछले साल मार्च में ही जब यह वार्ता असफल रही, सरकारी मीडिया ने किम का बयान जारी किया। इसमें किम ने कहा, 'एक नेता की क्रांतिकारी गतिविधि और मौजूदगी को रहस्यपूर्ण बनाना दरअसल सच्चाई को छुपाना है। लोगों में वफादारी तब पैदा होगी जब वे नेताओं की मानवीय और भाईचारे वाले छवि से सम्मोहित हो जाएं।'

उल्लेखनीय है कि किम जोंग-उन 20 दिनों तक गायब रहने के बाद मई की शुरुआत में पब्लिक में नजर आए थे। किम के न दिखने पर उनके खराब स्वास्थ्य की अटकलें लगने लगीं और यहां तक दावा कर दिया गया कि उनकी मौत हो गई है।
 

Source : Agency

आपकी राय

13 + 5 =

पाठको की राय