Friday, July 10th, 2020
Close X

J&K: 10 हजार पदों पर होगी भर्ती

जम्मू-कश्मीर सरकार ने 10,000 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। ये भर्ती सभी स्तरों पर निवासियों के लिए होगी। डॉक्टर, पशुचिकित्सक, पंचायत लेखा सहायक और चौथी श्रेणी के पदों के लिए तेज भर्ती होगी। इस तेज भर्ती प्रक्रिया का जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जी.सी.मुर्मू ने जायजा लिया। उन्होंने भर्ती प्रक्रिया को आसान और पारदर्शी बनाने को कहा है।

भर्ती की अहम बातें
इस भर्ती प्रक्रिया में विधवाओं, बेसहाराओं, तलाकशुदा महिलाओं और बिन ब्याही मांओं को उचित प्रतिनिधित्व दिया जाएगा। उन परिवारों को भी प्राथमिकता दी जाएगी जिनका कोई सदस्य चौथी श्रेणी की सरकारी नौकरियों में नहीं है। दिहाड़ी मजदूरों/अनुबंध पर काम कर रहे लोगों को उनकी सेवा अवधि के आधार पर वेटेज दिया जाएगा।

पहले नहीं देना पड़ेगा डोमिसाइल सर्टिफिकेट
किसी पद पर चयन होने के बाद ही एक कैंडिडेट को डोमिसाइल सर्टिफिकेट देना पड़ेगा। आवेदन करते समय खुद से सत्यापित किया हुआ ऐफिडेविट जमा करना होगा। संबंधित एसडीएम चयन होने पर और जॉइनिंग से पहले उसका सत्यापन करेगा।

जम्मू-कश्मीर में बदली निवासी की परिभाषा
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने नए डोमिसाइल सर्टिफिकेट (प्रोसीजर) रूल्स 2020 को लागू कर दिया है। इसी के साथ प्रदेश में स्थानीय नागरिक प्रमाण पत्र (पीआरसी) की जगह डोमिसाइल सर्टिफिकेट जारी करने के लिए 15 दिन का समय निर्धारित किया गया है। पश्चिमी पाकिस्तानी शरणार्थी, सफाई कर्मचारी और दूसरे राज्यों में शादी करने वाली महिलाओं के बच्चे भी अब डोमिसाइल के हकदार होंगे। इन सभी के लिए 15 वर्ष तक प्रदेश में रहने समेत अन्य श्रेणी की अनिवार्यता के नियम लागू होंगे।

Source : Agency

आपकी राय

5 + 10 =

पाठको की राय