Friday, July 10th, 2020
Close X

CBSE 10th-12th exam: जो छात्र जहां है वहीं देगा CBSE बोर्ड के एग्जाम

नई दिल्ली

कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरों को देखते हुए पूरे देश में लॉकडाउन लागू किया गया था. इसे देखते हुए सीबीएसई बोर्ड ने भी अपनी बोर्ड परीक्षाएं रोक दी थीं. अब सीबीएसई बोर्ड 10वीं (सिर्फ नॉर्थ ईस्ट दिल्ली) और देश भर में 12वीं की बची हुई परीक्षाएं एक से 15 जुलाई के बीच आयोजित करेगा.

लेकिन सीबीएसई में लगातार ये समस्या सामने आ रही है कि कोविड -19 के प्रसार और लॉकडाउन के कारण स्कूलों को बंद करने के कारण कुछ छात्र अब उस स्टेशन पर मौजूद नहीं हैं जहां से वे परीक्षाओं में उपस्थित हुए थे. ऐसे में परीक्षाओं को स्थगित करने से पहले वाली जगह पर उनके लिए निर्धारित परीक्षाओं में उपस्थित होना मुश्किल होगा.

उम्मीदवारों की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए सरकार ने तय किया है कि जो अपने परीक्षा केंद्र के जिले के बजाय अन्य प्रदेशों या जिलों में स्थानांतरित हो गए हैं, सीबीएसई उनके परीक्षा केंद्र को छात्र के वर्तमान जिले में स्थानांतरित करेगा. फिलहाल इस संबंध में, सीबीएसई द्वारा जून, 2020 के पहले सप्ताह में अधिसूचना जारी की जाएगी.

सीबीएसई ने कहा है कि ऐसे उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे अपने स्वयं के स्कूलों के संपर्क में रहें और जैसे ही सीबीएसई अधिसूचना जारी करे, उन्हें सुझाई गई कार्रवाई करने की सलाह दी जाती है.


बता दें कि कक्षा 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी. इनमें 12वीं की 29 मेन विषयों की परीक्षाएं शामिल हैं. बता दें कि इस साल परीक्षाओं को दो बार रोकना पड़ा था. नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में हिंसा की घटना के कारण वहां की दसवीं की कुछ परीक्षाएं बची थीं. इसके बाद देश में कोरोना वायरस के कारण परीक्षाओं पर रोक लगानी पड़ी थी.

अब सीबीएसई बोर्ड ने 1 से 15 जुलाई के बीच आयोजित होने वाली इन परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है. इसके अनुसार नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में कुछ इस प्रकार परीक्षाएं होंगी. देखें डेट व टाइम-

बता दें कि बोर्ड ने जो शेड्यूल तैयार किया है उसके अनुसार नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में दसवीं कक्षा के सिर्फ आठ विषयों की परीक्षाएं होंगी. इनमें से पहली परीक्षा एक जुलाई को साेशल साइंस की होगी. बोर्ड ने परीक्षाओं का समय सुबह 10.30 से 1.30 बजे तय किया है.

बता दें कि लॉकडाउन के चलते सीबीएसई बोर्ड ने जारी परीक्षाएं मार्च में ही रोक दी थीं. इसके बाद सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने दूसरे लॉकडाउन से पहले घोषणा कर दी थी कि दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं नहीं आयोजित होंगी ये परीक्षाएं सिर्फ नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में होंगी. लेकिन 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं में से 29 मुख्य विषयों की परीक्षाएं आयोजित होंगी.

Source : Agency

आपकी राय

14 + 2 =

पाठको की राय