Friday, July 10th, 2020
Close X

गर्मियों में स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए जरूर पिएं ये जूस

गर्मियों के दिनों में हमें कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से बचे रहने की जरूरत होती है। खासकर गर्मियां शुरू होने के समय हमें अपने शरीर के तापमान का विशेष ध्यान रखना होता है क्योंकि इसमें गर्मियों के शुरुआती दिनों में बड़ी तेजी से उतार-चढ़ाव होता है। शरीर का तापमान जब अचानक से बढ़ जाता है तो हम कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से घिर सकते हैं। इन्हीं में से एक स्वास्थ्य समस्या हीट स्ट्रोक है जो गर्मियों में सबसे ज्यादा लोगों को अपने शिकार बनाती है। सही समय पर अगर इसे कंट्रोल ना किया जाए तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती हैं।

गर्मियों में हीट स्ट्रोक की समस्या से बचे रहने के लिए हम कुछ घरेलू टिप्स और ड्रिंक को अपनाकर इससे बचे रह सकते हैं। इसके बारे में आपको नीचे विस्तारपूर्वक जानकारी दी जाएगी लेकिन आइए सबसे पहले यह जानते हैं कि हीट स्ट्रोक की समस्या क्या है?

हीट स्ट्रोक की समस्या सबसे ज्यादा गर्मियों में होती है। यह स्थिति लगातार किसी अधिक तापमान वाले क्षेत्र में रहने के कारण उत्पन्न होती है, जिसके कारण व्यक्ति के शरीर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाता है। आमतौर पर गर्मी के दिनों में धूप में ज्यादा देर रहने के कारण हीट स्ट्रोक या फिर लू की चपेट में आने से भी यह समस्या हो सकती है। इसे हीट स्ट्रोक या सनस्ट्रोक के नाम से भी जाना जाता है। आइए अब इससे बचने के कुछ उपाय जानते हैं।

​तरबूज का जूस
तरबूज प्राकृतिक रूप से ठंडा होता है और यह सबसे ज्यादा गर्मियों में ही खाया जाता है। इसका सेवन करने से हमारी बॉडी भी डिटॉक्स होती है। यह हीट स्ट्रोक की समस्या से भी बचाने के लिए काफी कारगर माना जाता है। तीन से चार कटे हुए तरबूज के टुकड़े और एक कप पानी को मिक्सी में डालकर उसका जूस तैयार कर सकते हैं। इसके बाद जब भी आप कहीं बाहर जाने वाले हों तो इसका सेवन जरूर करें।

​लेमन जूस
नींबू में मौजूद की एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा हमारे चेहरे की रंगत को बरकरार रखने के लिए बहुत जरूरी मानी जाती है। नींबू का सेवन हमें कई बीमारियों से बचाता है और गर्मी के दिनों में लेमन जूस के रूप में इसका किया गया सेवन हीट स्ट्रोक की समस्या से भी आपको सुरक्षित रखेगा। दो नींबू को काटकर स्क्वीजर के जरिए इसका रस निकाल लें और उसके बाद एक गिलास पानी में इसके रस को मिलाकर जूस तैयार कर लें। अब धूप में बाहर निकलने से पहले इसका सेवन अवश्य करें।

​टोमैटो जूस
टमाटर का सेवन हम प्रतिदिन सलाद के रूप में या फिर सब्जियों और दाल के जरिए जरूर करते हैं। टमाटर चेहरे की त्वचा के लिए भी बहुत जरूरी माना जाता है। एक गिलास टोमैटो जूस के लिए एक टमाटर और एक कप पानी को मिक्सर में डालकर इसे कम से कम 10 मिनट तक चलाएं। इसके बाद एक गिलास में निकालकर एक चुटकी नमक डालकर इसका सेवन करें। हीट स्ट्रोक की समस्या से बचाए रखने के लिए टोमैटो जूस बेहतरीन रूप से कार्य करता है।

​सत्तू से बनी ड्रिंक पिएं
सत्तू से बनी ड्रिंक भी हीट स्ट्रोक की समस्या से बचाए रखने के लिए रामबाण उपाय साबित होगी। एक अध्ययन के अनुसार, इसमें मौजूद बॉडी को ठंडक प्रदान करने के लिए लंबे समय तक सक्रिय रूप से कार्य करती है। आप एक गिलास पानी में एक चम्मच सत्तू को मिलाकर इसकी ड्रिंक तैयार करके इसका सेवन कर सकते हैं।

Source : Agency

आपकी राय

5 + 7 =

पाठको की राय