Friday, July 10th, 2020
Close X

स्‍किन काली पड़ गई है तो मुल्‍तानी मिट्टी का करें प्रयोग

मुल्‍तानी मिट्टी चेहरा निखारने के काफी काम आती है। मगर बहुत से लोग इसे सही तरह से इस्‍तेमाल करना नहीं जानते, जिसकी वजह से वो इसका फायदा नहीं उठा पाते। चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिए मुल्‍तानी मिट्टी का इस्‍तेमाल लड़कियों से लेकर लड़कों तक हर कोई कर सकता है।

आज हम जो पैक बनाना बता रहे हैं, अगर आप उसे हर दूसरे दिन प्रयोग करेंगे तो आपकी स्‍किन से कालापन दूर होगा। साथ ही वो लोग जिनकी स्‍किन का रंग दबा हुआ है, इस पैक की मदद से उनके भी रंग में चमक आ जाएगी। इस पैक में मुल्‍तानी मिट्टी का प्रयोग किया जाता है, जो स्‍किन को लाइट और ब्राइट करने का काम करती है। साथ ही यह स्‍किन से ऑयल को दूर कर उसे फ्रेश बनाती है। अब आइए जानते हैं स्‍किन से कालापन हटाने के लिए इस पैक को कैसे बनाएं...

सामग्री-

    मुल्‍तानी मिट्टी - 2 चम्‍मच
    एलोवेरा जेल - 1 चम्‍मच
    नींबू - 1/2 कटा नींबू
    गुलाब जल- जरूरत के अनुसार
    हल्‍दी - चुटकीभर

बनाने की विधि-

    इन सभी चीजों को एक-एक कर के कटोरी में मिलाएं।
    इस पेस्‍ट को न ही ज्‍यादा पतला और न ही मोटा रखना है।
    जब सभी चीजें आपस में मिल जाएं तब इसे चेहरे पर हाथ या ब्रश की मदद से लगाएं।
    इस फेस पैक को अपने चेहरे, गर्दन और कानों पर लगाएं।
    इसे चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाकर रखें और बाद में सादे पानी से धो लें।

 

फेस पैक को लगाने के फायदे-
अगर आपकी स्‍किन सर्न बर्न की वजह से काली पड़ चुकी है या फिर ऑयली होने की वजह से उस पर ढेर सारे मुंहासे और पिंपल्‍स निकलते हैं, तो आप मुल्‍तानी मिट्टी का प्रयोग कर सकती हैं। यह पैक पोर्स को गहराई से साफ करता है, जिससे स्‍किन से ऑयल हटता है। इसमें डाला जाने वाला नींबू स्‍किन को तुरंत ही ब्राइट बनाता है। वहीं, हल्‍दी से चेहरे से एक्‍ने और पिंपल्‍स की समस्‍या को दूर करती है। इसमें पाया जाने वाला एंटीसेप्‍टिक गुण मुंहासों में छुपे कीटाणुओं का सफाया करता है।


इस पैक को बनाने के लिए घर पर ही मुल्‍तानी मिट्टी को पीसकर तैयार करें। क्‍योंकि बाजार की मुल्‍तानी मिट्टी लेने से इसमें कुछ ऐसे कैमिकल्‍स मिले होते हैं जो आपकी स्‍किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आप चाहें तो इस पैक को आइस क्‍यूब में बनाकर रोज चेहरे पर इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

Source : Agency

आपकी राय

3 + 9 =

पाठको की राय