Sunday, July 5th, 2020
Close X

पैरासिटामॉल दवा पर लगा निर्यात प्रतिबंध हटा

नई दिल्ली

भारत सरकार ने पैरासिटामॉल दवा पर लगा निर्यात प्रतिबंध को वापस ले लिया है. विदेश व्यापार महानिदेशालय ने इसके बारे में जानकारी दी है. इस दवा का इस्तेमाल बुखार और दर्द में किया जाता है.

सरकार ने निर्यात पर लगा बैन हटाया
दरअसल, कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते पैरासिटामॉल सहित कुछ दवाओं और औषधीय तत्वों के निर्यात को केंद्र सरकार ने प्रतिबंधित श्रेणी में रखा दिया है, जिसमें से अब पैरासिटामॉल के निर्यात पर लगा प्रतिबंध को हटा दिया गया है. पिछले दिनों में इसकी खासी डिमांड बढ़ गई थी, जिसके बाद देश में इस दवा की कमी न हो, इसे देखते हुए सरकार ने इसके निर्यात पर बैन लगा दिया था.

हालांकि पैरासिटामॉल के निर्यात पर बैन के बावजूद भारत ने कोरोना संकट के बीच पिछले दो महीने में करीब 120 देशों को पैरासिटामॉल और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा उपलब्ध कराई है.

बता दें, महामारी की वजह से दुनियाभर में इन दवाओं की मांग काफी बढ़ गई है. भारत ने इन दवाओं के निर्यात पर इस उद्देश्य से अंकुश लगाया था कि सिर्फ अमीर और ताकतवर देशों को ही नहीं, बल्कि अल्प विकसित देशों को भी ये दवाएं उपलब्ध हो सकें. बैन के दौरान भारत ने 40 से ज्यादा देशों को ये दवाएं अनुदान या मुफ्त में दीं.
इसके अलावा पैरासिटामॉल के निर्यात पर बैन की वजह यह थी कि पहले सुनिश्चित किया कि अपनी जरूरतें पूरी हो. उसके बाद निर्यात के बारे में सोचेंगे. अब जब भारत अपनी जरूरतों को पूरा करते हुए निर्यात की स्थिति में है, तो फिर सरकार ने पैरासिटामॉल के निर्यात पर लगा बैन को तत्काल प्रभाव से हटा लिया है.

Source : Agency

आपकी राय

11 + 5 =

पाठको की राय