Saturday, July 11th, 2020
Close X

कई बीमारियों से बचाएगा अनार का जूस, रोज सुबह पिएं

अनार एक ऐसा फल है जो ज्यादातर हमें किसी भी मौसम में बड़ी आसानी से मिल जाता है। इसका सेवन करने वाले लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है। कई लोग जूस के रूप में इसे पीना पसंद करते हैं तो कई लोग इसके दाने को सामान्य रूप से भी खाते हैं। यह कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से आपके शरीर को बचाए रखने का विशेष गुण रखता है।

वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, जूस के रूप में इसका सेवन करने के कारण अनार में मौजूद पौष्टिक तत्व आपके शरीर में तुरंत अवशोषित हो जाते हैं और यह विभिन्न प्रकार से फायदा पहुंचाते हैं। आइए इसमें मौजूद पौष्टिक तत्वों से शरीर को होने वाले फायदे के बारे में जानते हैं।


ब्लड शुगर लेवल को रखता है मेंटेन
ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने के कारण आप डायबिटीज की चपेट में आने से बचे रहते हैं। ब्लड शुगर लेवल के स्तर में बढ़ोत्तरी होने पर सीधे रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है और हमारे ब्लड सर्कुलेशन पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। अनार का जूस पीने से हमारे शरीर के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है। इसलिए आप सुबह में इसके जूस का सेवन कर सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर से बचाए
कई लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। भारत में हर साल हजारों लोगों की मौत का कारण हाई ब्लड प्रेशर बनता है। जबकि अनार जूस में मौजूद मैग्नीशियम की मात्रा ब्लड प्रेशर को मेंटेन बनाए रखने के लिए प्रभावी रूप से कार्य करती है। इसलिए जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर के समस्या है और जो लोग इस मेडिकल कंडीशन से बचे रहना चाहते हैं, वो अनार जूस का सेवन कर सकते हैं।


कैंसर से बचाए
कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिस के इलाज में काफी लंबा वक्त लगता है और बहुत कम ऐसे मरीज हैं जो कैंसर से पूरी तरह ठीक हो पाते हैं। अनार का जूस कैंसर की चपेट में आने से आपको बचाए रख सकता है। दरअसल, अनार के जूस में एंटी कैंसर गुण भी पाया जाता है, जो शरीर में बढ़ रही कैंसर सेल्स को नष्ट करने के लिए प्रभावी साबित हो सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हम कई प्रकार की ड्रिंक का सहारा लेते हैं। जबकि अनार जूस का सेवन करना भी इम्युनिटी को मजबूत कर सकता है। वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, अनार में ऐसे विशेष गुण मौजूद हैं जो इम्यून सेल्स को मजबूत बनाकर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। इसलिए अनार जूस का सेवन करना रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद रहेगा।

एनीमिया से बचाए
शरीर में होने वाली खून की कमी को एक विशेष नाम से जाना जाता है जिसे एनीमिया भी कहते हैं। गर्भावस्था में महिलाओं को एनीमिया का खतरा बहुत ज्यादा होता है। इससे बचे रहने के लिए अनार का जूस काफी फायदेमंद साबित होगा। इसमें मौजूद आयरन की मात्रा शरीर में होने वाली खून की कमी को पूरा करने के लिए भी कार्य कर सकता है।

Source : Agency

आपकी राय

1 + 11 =

पाठको की राय