Tuesday, August 4th, 2020
Close X

घर-दुकान में अलमारी रखते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान

व्यक्ति चाहे अमीर हो या फिर गरीब लेकिन हर घर में एक अलमारी जरूर होती हैं। यही वह स्थान है जहां लोग अपनी कीमती वस्तुएं संभालकर रखते हैं। अपने गहने, पैसे, कपड़े, जरूरी कागजात आदि के लिए अलमारी या तिजौरी बहुत ही उपयुक्त और सुरक्षित स्थान माना जाता है। कई बार अल्पज्ञान के चलते लोगों को यह पता नहीं होता कि अलमारी रखने का स्थान और तौर तरीके सीधे हमारे जीवन और अर्थव्यवस्था पर प्रहार करते हैं। घर या दुकान में गलत तरीके से रखी गई अलमारी या तिजौरी हमारे भाग्योदय में विघ्न   का कारण बन सकती है।

आपने अलमारी या तिजौरी घर के किस कोने में रखी है, उसके अंदर क्या सामान है, अलमारी का रंग कौन सा है आदि बातें हमारी लाभ-हानि पर असर डालती हैं। सीधे शब्दों में कहा जाए तो अलमारी-तिजौरी को गलत दिशा में रखने से हानि हो सकती है। इसकी जगह अगर अलमारी रखने में कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाए तो व्यक्ति को कभी धन की हानि नहीं होती। साथ ही धन के नए-ना स्रतों भी बनने लगते हैं। घर या दकान में अलमारी और तिजोरी रखते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

  • अलमारी या तिजोरी का मुंह दरवाजे की ओर नहीं होना चाहिए। इससे तिजोरी में धन नहीं रुक पाता और फालतू के खर्चे रहते हैं।
  • अलमारी या तिजोरी का मुहं दक्षिण दिशा की ओर नहीं खुलना चाहिए। साथ ही इस दिशा में अलमारी के अंदर रुपये पैसे रखने से भी बचना चाहिए
  • अलमारी या तिजोरी हो जमीन से थोड़ी ऊंचाई पर रखें। इसके लिए लकड़ी के पाटे या स्टैंड का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • अलमारी या तिजोरी के नीचे प्रत्येक दिन सफाई जरूर करें। लक्ष्मी जी साफ स्थान पर ही रहना पसंद करती हैं।
  • अलमारी या तिजोरी को उत्तर पूर्व दिशा में न रखें। इसके सापेक्ष अलमारी रखने के लिए दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम दिशा आदर्श मानी गई हैं। इस जगह रखी गई अलमारी में कभी भी धन की कमी नहीं होती हैं।
  • सबसे अहम बात कि अलमारी या तिजोरी को कभी खाली न रखें। इसमें लक्ष्मी-गणेश या फिर विष्णु भगवान की तस्वीर आदि रखने से हमेशा बरकत बनी रहती है।
  • अलमारी पर कभी भी कांच न लगवाएं और अगर लगा भी हो तो उसे हरे रंग के कपड़े से ढक कर रखें।
  • अलमारी के अन्दर बनी तिजोरी को कभी खाली ना रखें। इसके अन्दर कुछ न कुछ पैसे और गहने अवश्य रखें। इससे घर में बरकत बनी रहती है।
Source : Agency

आपकी राय

5 + 12 =

पाठको की राय