Tuesday, August 4th, 2020
Close X

ब्रह्मांड के इस X-Ray मैप में छिपे हैं 10 लाख 'राज', खुलेंगे कई रहस्य

आकाशगंगा पर नजर रखने वाले एक टेलिस्कोप ने यूनिवर्स की एक ऐसी तस्वीर तैयार की है जिसमें इसकी सुंदरता होश उड़ाने वाली है। इस मैप में यूनिवर्स के 10 लाख ऑब्जेक्ट्स दिख रहे हैं। eROSITA X-Ray Telescope 182 दिन से आसमान को निहार रहा था और उसने पिछले 60 साल में देखे गए X-Ray स्रोतों से दोगुना ऑबेजेक्ट्स खोज डाले हैं। इसमें आकाशगंगा की गरम गैसें, मैग्निटिक कोरोने (magnetic coronae), X-Ray बाइनरी स्टार्स और ब्लैक होल्स के साथ सुपरनोवा के हिस्से भी दिख रहे हैं।

सुलझेंगी ब्रह्मांड की गुत्थियां
30 साल पहले ROSAT टेलिस्कोप ने आसमान का मैप तैयार किया था और यह ताजा माप उससे 4 गुना ज्यादा गहरा है और इसमें 10 गुना ज्यादा सॉर्स हैं। eROSITA को जर्मनी और रूस ने मिलकर तैयार किया है और यह पिछले साल से काम कर रहा है। मैक्स प्लैंक इंस्टिट्यूट (MPE) में X-Ray टेलिस्कोप के प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर पीटर प्रेडेल ने 2019 में बताया था, 'हमने eROSITA को इसलिए बनाया है ताकि जैसे हम X-Ray आसमान को देखते हैं उसे बदल सकें और यूनिवर्स साइंस और ब्लैक होल्स की गुत्थियों को सुलझा सकें।'

इसलिए अलग है यह मैप
प्रेडेल ने शुक्रवार को बताया, 'यह आसमान की तस्वीर हमारे ऊर्जावान यूनिवर्स को देखने के तरीके को बदल देगी।' दूसरे टेलिस्कोप्स से अलग eROSITA गर्म और ऊर्जावान यूनिवर्स से निकलने वाले X-Ray को पकड़ता है। इसलिए यह बाकी तस्वीरों से अलग है। गैलेक्सी के क्लस्टर X-Ray हैलो (Halo) की तरह दिखते हैं क्योंकि डार्क मैटर में गर्म गैसें होती हैं। आकाशगंगा में गर्म गैसों की तस्वीर और Circum-Galactic Medium (गैलेक्सी के बाहर की गैसें) इस बात से पर्दा उठा सकेंगी कि गैलेक्सी बनी कैसे थी।

दशकों तक मिलेगी मदद
इसके अलावा मैप से कॉम्पैक्ट ऑब्जेक्ट्स से निकलने वाली चमक, आपस में मिलते न्यूट्रॉन स्टार और ब्लैक होल के सितारों को निगलने जैसी घटनाओं को समझने में मदद मिलेगी। eROSITA ने कई बार आसमान में X-Ray बर्स्ट्स को देखा है। टेलिस्कोप में लगे 7 कैमरों की मदद से मिले डेटा को प्रॉसेस किया गया। अब इस साल के अंत तक ऐसे ही एक और 3.5 साल में 7 मैप तैयार किए जाने का प्लान है। इससे दशकों तक ऐस्ट्रोफिजिसिस्ट्स और कॉस्मॉलजिस्ट्स को मदद मिलेगी।

Source : Agency

आपकी राय

8 + 1 =

पाठको की राय