Tuesday, October 27th, 2020
Close X

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए मैट्स में फेकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम सम्पन्न

रायपुर
 समय के साथ आधुनिक तकनीक की दुनिया में अब ऑनलाइन कक्षाएँ प्रचलन में आ गई हैं। ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी शिक्षण प्रक्रिया प्रभावी और उपयोगी होनी चाहिए जिससे विद्यार्थियों को पूर्ण लाभ मिल सके। ऑनलाइन शिक्षण प्रक्रिया में विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों को भी प्रशिक्षित होना आवश्यक है। यह बातें मैट्स यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट द्वारा स्कूल के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं के सफल संचालन के संबंध में आयोजित फेकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम में प्रमुख वक्ताओं एवं विषय विशेषज्ञों ने कहीं।

मैट्स यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट द्वारा स्कूल के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन के लिए फेकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इस प्रोग्राम का विषय था ’ऑफलाइन एवं ऑनलाइन कक्षाओं के लिए प्रभावी शिक्षण विज्ञान’ जिसमें प्रदेश के प्रतिष्ठित स्कूलों के शिक्षकों, प्राध्यापकों व प्राचार्यगणों ने हिस्सा लिया।

मैट्स स्कूल ऑफ बिजनेस स्टडी के विभागाध्यक्ष डॉ. उमेश गुप्ता ने बताया कि इस ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम के मुख्य आतिथ्य में किया गया। विशिष्ट अतिथि सीबीएसई निदेशक रणबीर सिहं एवं एससीईआरटी के अतिरिक्त निदेशक आर.एन. सिंह थे। अतिथियों ने मैट्स विश्वविद्यालय के ऑनलाइन कक्षाओं एवं फेकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम को सराहनीय प्रयास बताया। सत्र की अध्यक्षता कुलाधिपति गजराज पगारिया ने की।

इस कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य शहरी, ग्रामीण और दूरस्थ क्षेत्रों के स्कूलों में बेहतर रूप से ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षण के लिए विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करना था। सत्र में विभिन्न स्कूलों के प्राचार्य और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों ने हिस्सा लिया। उन्होंने ऑनलाइन शिक्षण प्रक्रिया के संबंध में अपने विचार साझा किए। स्कूल के शिक्षकों को नवीन शिक्षण की इस तकनीकी आधुनिक दुनिया में समायोजित करने के लिए प्रशिक्षित करना भी इस सत्र का मुख्य उद्देश्य था। सभी मुख्य वक्ताओं ने विद्यार्थियों के लिए आभासी कक्षाओं और उनकी व्यवहार्यता के संबंध में अपने विचार रखे एवं इसके सकारात्मक परिणामों को लेकर सारगर्भित विचार रखे। सत्र की अध्यक्षता मैट्स विश्वविद्यालय के कुलाधिपति गजराज पगारिया और महानिदेशक प्रियेश पगारिया ने की और उन्होंने सभी प्रमुख वक्ताओं के प्रति आभार व्यक्त किया। फेकल्टी डेवलपमेंट कार्यक्रम के अंत में सभी वक्ताओं ने विश्वविद्यालय और मैट्स स्कूल ऑफ बिजनेस स्टडी के प्रति अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त की और आभार व्यक्त किया। मैट्स विश्वविद्यालय के कुलसचिव गोकुलानंद पंडा द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। सत्र में बिजनेस स्टडी विभाग सहित विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के प्राध्यापकों ने हिस्सा लिया।

Source : Agency

आपकी राय

3 + 4 =

पाठको की राय