Friday, July 3rd, 2020
Close X

विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं रद्द होंगी या आएंगी एग्जाम डेट्स? UGC जल्द जारी करेगी गाइडलाइन्स

नई दिल्ली 
सीबीएसई और आईसीएससीई बोर्ड की 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं रद्द होने के बाद विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं रद्द होने के आसार बढ़ने लगे हैं। परीक्षाओं को लेकर विश्वविद्यालयों के स्नातक व परास्नातक के छात्रों के बीच असमंजस की स्थिति बनी हुई है। ज्यादातर छात्र इस दुविधा में हैं कि परीक्षाएं रद्द होंगी या एग्जाम की नई तिथियां व गाइडलाइन्स जारी होंगी? छात्रों की इसी दुविधा और कोरोना वायरस संक्रमण की मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) जल्द ही विश्वविद्यालय की परीक्षाओं को लेकर नई गाइडलाइन्स जारी करेगा। माना जा रहा है कि इसी सप्ताह विश्वविद्यालय परीक्षाओं को लेकर यूजीसी की नई गाइडलाइन्स आ सकती हैं। राजस्थान में यूजीसी के अध्यक्ष प्रो डीपी सिंह ने 25 जून को अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के प्रतिनिधिमंडल के साथ ऑनलाइन बैठक में बताया था विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं और नए अकादमिक सत्र को लेकर जल्द ही गाइडलाइन्स जारी की जाएंगी।

परीक्षाएं रद्द करने बढ़ी मांग 
गुजरात टेक्निकल यूनिवर्सिटी (GUT) के फाइनल ईयर के छात्रों ने एक दिन पहले ही यूजीसी को पत्र लिखकर परीक्षाएं रद्द कर पिछले सेमेस्टर की परीक्षा या मेरिट के आधार पर रिजल्ट जारी करनवाने की मांग की है। 
इसी बीच अब दिल्ली विश्विविद्यालय के शिक्षकों ने भी यूजीसी से विश्विद्यालयीय परीक्षाएं रद्द करने की मांग की। डीयू शिक्षक संघ के अध्यक्ष राजीब रे ने एक बार फिर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष प्रो.डीपी सिंह को पत्र लिखकर यह परीक्षा रद्द करने की मांग की। 

यूपी में परीक्षाएं रद्द करने की सिफारिश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सोमवार को उनके सरकारी आवास पर हुई बैठक में राज्य विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं के संबंध में गठित कमेटी की रिपोर्ट पर विचार किया गया। कमेटी ने परीक्षाएं निरस्त कर विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रोन्नत करने की सिफारिश की है।

पंजाब में 15 जुलाई तक परीक्षएं स्थगित
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य विश्वविद्यालयों की सभी परीक्षाओं को 15 जुलाई तक स्थगित करने का आदेश दिया है। राज्य में कोरोना की स्थिति के आकलन के बाद आगे फैसला किया जाएगा।
 

Source : Agency

आपकी राय

4 + 8 =

पाठको की राय