Thursday, July 2nd, 2020
Close X

अनलॉक 2 के लिए योगी सरकार आज जारी कर सकती है गाइडलाइंस, हाॅटस्पाट व कंटेनमेंट जोन के लिए होंगे खास इंतजाम

लखनऊ
केंद्र सरकार द्वारा एक जुलाई से शुरू होने वाले अनलॉक 2.0 की गाइडलाइन जारी होने के बाद अब यूपी के लोगों को योगी सरकार द्वारा जारी होने वाली नोटिफिकेशन का इंतजार है। संभावना है कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शाम चार बजे देश के नाम संबोधन के बाद यूपी के अधिकारी अनलॉक 2.0 की गाइडलाइन जारी करेंगे। बताया जा रहा है कि हाॅटस्पाट व केंटेनमेंट जोन के लिए होंगे खास इंतजाम किया जा रहा है। 

केंद्र ने अनलॉक 2.0 में कर्फ्यू की अवधि घटी
केंद्र सरकार ने एक जुलाई से शुरू होने वाले अनलॉक 2.0 में कर्फ्यू का वक्त नौ बजे की जगह रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक कर दिया गया है।  गृह मंत्रालय ने दिशानिर्देशों में कहा कि कर्फ्यू के दौरान सामान की आवाजाही में किसी भी प्रकार की रोक नहीं होगी। देश में कंटेनमेंट जोन के तौर पर चिन्हित इलाकों में 31 जुलाई तक लॉकडाउन लागू रहेगा। स्कूल-कॉलेज, कोचिंग और अन्य शैक्षणिक संस्थान पहले की तरह बंद रहेंगे। सरकार ने 30 मई को जब अनलॉक के 1,2 और 3 के चरणों की घोषणा की थी तब एक जुलाई से शैक्षणिक संस्थानों पर कहा गया था कि राज्यों से विचार-विमर्श करके इन्हें खोला जाएगा, हालांकि राज्यों से कई चरणों की वार्ता के बाद इन्हें अभी बंद रखने का निर्णय़ लिया गया। सीबीएसई, आईसीएसई की शेष परीक्षाएं पहले ही रद्द की जा चुकी हैं। हालांकि केंद्र और राज्यों के प्रशिक्षण संस्थान 15 जुलाई से खुलेंगे। दिशानिर्देशों के मुताबिक, सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ एक दुकान में पांच लोग मौजूद रह सकेंगे। गाइडलाइन में कहा गया है कि सार्वजनिक स्थानों पर फेसमॉस्क पहनना पहले की तरह अनिवार्य होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का भी कड़ाई से पालन करना जरूरी होगा। गृह मंत्रालय ने कहा कि कार्यस्थलों पर जहां तक संभव हो, वहां वर्क टू होम ही बेहतर है। अगर कार्यस्थल खुल रहे हैं तो वहां रोस्टर में कर्मचारियों से कामकाज कराया जाए। 

रेल और हवाई सेवा का विस्तार संभव
गृह मंत्रालय ने एक जुलाई से रेल और हवाई सेवा में कुछ और विस्तार देने का संकेत दिया है, लेकिन अभी इसकी घोषणा नहीं हुई है। अभी घरेलू मार्गों पर उड़ानों के अलावा अंतरराष्ट्रीय मार्ग पर वंदेभारत मिशन के तहत ही हवाई सेवा चल रही है। 
 

Source : Agency

आपकी राय

13 + 8 =

पाठको की राय