Friday, July 3rd, 2020
Close X

कोरोना वैक्सीन को लेकर PM नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों के संग की हाईलेवल मीटिंग, दिए कई निर्देश

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोरोना वायरस के वैक्सीन को लेकर चल रही तैयारियों की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की। इस दौरान पीएम ने संबंधित अधिकारियों के साथ समय पर लोगों को टीका उपलब्ध कराने पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने अधिकारियों को समय पर टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न तकनीक का मूल्यांकन करने का निर्देश दिया। पीएम मोदी ने यह भी निर्देश दिया कि बड़े पैमाने पर टीकाकरण के लिए विस्तृत योजना तत्काल तैयार की जानी चाहिए।

बैठक में भारतीय और वैश्विक टीका विकास प्रयासों की वर्तमान स्थिति की भी समीक्षा की गई। प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना के खिलाफ वैश्विक टीकाकरण प्रयासों में सक्षम भूमिका निभाने के लिए वैश्विक समुदाय के लिए भारत की जिम्मेदारी और प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला।

कोरोना वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल को मिली मंजूरी
सरकार ने भारत बायोटेक द्वारा तैयार की जा रही भारत की पहली COVID-19 वैक्सीन COVAXIN को क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी दे दी है। जल्द ही इसका इंसानों पर ट्रायल शुरू हो जाएगा। बता दें कि भारत में तैयार की जा रही यह कोविड-19 की पहली वैक्सीन है जिसे क्लीनिकल ट्रायल करने की मंजूरी मिली है। भारत बायोटेक भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के सहयोग से वैक्सीन बनाने में जुटा हुआ है। अब देखना है कि यह वैक्सी क्लीनिकल ट्रायल में असरदायक होती है या नहीं। वर्तमान में दुनिया भार में 100 से अधिक कोविड-19 वैक्सीन कैंडिडेट डेवलपमेंट के विभिन्न चरणों में हैं। उन्होंने कहा, महामारी ने वैश्विक एकजुटता के महत्व पर प्रकाश डाला है। साथ ही स्वास्थ्य को एक लागत के रूप में नहीं, बल्कि निवेश के रूप में देखा जाना चाहिए।
 

Source : Agency

आपकी राय

9 + 2 =

पाठको की राय