Friday, August 7th, 2020
Close X

प्ले स्टोर पर 1.7 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड हुआ मित्रों ऐप

भारत सरकार की ओर से बीते दिनों 59 चाइनीज ऐप्स को बैन कर दिया गया है और इनमें शॉर्ट विडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म TikTok भी शामिल है। टिकटॉक बैन किए जाने के बाद से उसके जैसे फीचर्स देने वाले मेड इन इंडिया ऐप मित्रों के डाउनलोड्स भी तेजी से बढ़ गए हैं। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से 1.7 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है।


पॉप्युलर चाइनीज शॉर्ट विडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म TikTok भारत में बैन किए जाने के बाद उसके जैसे फीचर्स ऑफर करने वाले इंडियन ऐप्स तेजी से पॉप्युलर हो रहे हैं। ऐसे ही ऐप्स में से एक मेड इन इंडिया Mitron ऐप तेजी से वायरल हो रहा है। इस ऐप ने कुछ दिन पहले ही एक करोड़ डाउनलोड्स का आंकडा पार किया था और केवल पांच दिन बाद ही अब इस ऐप ने 1.7 करोड़ डाउनलोड्स का मार्क भी क्रॉस कर लिया है।

ऐप डिवेपल करने वाली कंपनी MitronTV ने बताया कि चाइनीज कंपनी बाइटडांस का TikTok ऐप बैन किए जाने के बाद से Mitron ऐप को डेली ट्रैफिक में 11 गुना तेजी से ग्रोथ देखने को मिली है। मित्रों एक शॉर्ट विडियो मेकिंग ऐप है और पूरी तरह फ्री है। टिकटॉक बैन के किए जाने के बाद से ऐप के डाउनलोड्स कई गुना बढ़ गए हैं। इस ऐप में टिकटॉक जैसे ही फीचर्स मिलते हैं और यूजर्स अपने विडियोज बनाकर शेयर कर सकते हैं।


ऐप का नाम भी वजह
ऐप के तेजी से पॉप्युलर होने की वजह इसके नाम को भी माना जा रहा है। मित्रों ऐप के डिवेलपर ने कहा, 'इस ऐप को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यूजर्स अपने इनोवेटिव और क्रिएटिव विडियोज इसपर पोस्ट कर सकते हैं।' ऐप पर अलग-अलग बैकग्राउंड म्यूजिक और डायलॉग्स इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इससे पहले मई में ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया गया था और कुछ बदलावों के बाद दोबारा पब्लिश किया गया है।


टॉप चार्ट्स में पहुंचा
खास बात यह है कि ऐप ऐपल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर के टॉप चार्ट्स में पहुंच गया है। इस ऐप को ऐप स्टोर पर 4.5 स्टार रेटिंग मिली हुई है और सोशल मीडिया नेटवर्किंग ऐप की कैटिगरी में यह टॉप ऐप्स में शामिल है। वहीं, गूगल प्ले स्टोर पर भी इस ऐप को 4.5 स्टार रेटिंग मिली है और यहां भी मित्रों टॉप फ्री ऐप्स की लिस्ट में जगह बना चुका है। बता दें, टिकटॉक ने भारत में काम करना पूरी तरह बंद कर दिया है।

Source : Agency

आपकी राय

14 + 8 =

पाठको की राय