Tuesday, August 4th, 2020
Close X

मूंगफली फेस पैक से हो जाएगा दूध जैसा गोरा चेहरा

घर पर बैठकर अगर आप एक नया फेस पैक ट्राय करना चाहती हैं, तो मूंगफली का फेस पैक जरूर यूज करें। मूंगफली में विटामिन-सी और विटामिन-ई भारी मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्‍किन का कोलेजन बढ़ा कर फाइन लाइन्‍स को दूर करते हैं।

यही नहीं, मूंगफली दरदरी होने के कारण यह स्‍निक की डीप क्‍लीनिंग भी करती है। अगर आपकी स्‍किन पर ब्‍लैक स्‍पॉट हैं, तो वह भी मूंगफली का फेस पैक लगाने से दूर हो जाएंगे। आज हम आपको मूंगफली के कुछ ऐसे फेस पैक बनाना सिखाएंगे, जो स्‍किन की अलग-अलग प्रॉब्‍लम्‍स पर काम करेंगे।

मूंगफली और हनी पैक
3 बड़े चम्मच मूंगफली और 1 कप दूध को ग्राइंडर में डालकर इनका पेस्ट बना लें। इसमें 1 टेबलस्पून शहद मिलाएं और आपकी मूंगफली और शहद पैक तैयार है। इस पैक की अच्छी मात्रा लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद चेहरा धो लें। इस पैक का उपयोग करने के बाद आपके चेहरे पर तुरंत चमक आ जाएगी।

मूंगफली और चॉकलेट पैक
एक कटोरे में 1 टेबलस्पून पीनट बटर और 1 टेबलस्पून पिघली हुई चॉकलेट लें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें। यदि पैक का उपयोग करना कठिन हो जाता है, तो इसमें थोड़ी मात्रा में दूध मिलाएं।

मूंगफली और केला पैक
एक कटोरे में 2 चम्‍मच मैश किया हुआ पका केला और 1 चम्मच पीनट बटर लें और मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा को पोषण देगा। इस पैक का उपयोग महीने में दो बार करें।

मूंगफली और ऑरेंज पैक
2 संतरे के पीस लें, उन्हें छीलें और एक पेस्ट बनाएं। फिर इसमें ग्राइंड किए हुए मूंगफली के दाने डालें। मूंगफली को हमेशा दूध के साथ पीसें जिससे आपको महीन पेस्‍ट प्राप्‍त हो सके। अब इसे अच्छी तरह से मिलाएं और इसे 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और फिर धो लें। आपको सिर्फ 15 मिनट में तरोताजा और ग्लोइंग त्वचा मिलेगी।


मूल मूंगफली पैक
2 टेबलस्पून मूंगफली को 3 टेबलस्पून दूध मिलाकर पीस लें। इनका एक पेस्ट बनाएं। इस पैक में कुछ बूंदें गुलाब जल की डालें और फिर चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरे को गर्म पानी से धो लें। यह आपके चेहरे को गोरा बनाता है।

Source : Agency

आपकी राय

8 + 12 =

पाठको की राय