Tuesday, August 4th, 2020
Close X

ऐपल का iPhone XR बेस्ट वैल्यू स्मार्टफोन


सबसे बड़ी स्मार्टफोन प्राइस कंपैरिजन वेबसाइट की ओर से पिछले महीने एक कॉस्ट कंपैरिजन सर्वे करवाया गया, जिससे दुनिया का बेस्ट वैल्यू स्मार्टफोन सामने आया है। SellCell.com ने अपने सर्वे में यह जानने की कोशिश की कि कौन सा स्मार्टफोन ऑनलाइन रिटेलर मार्केट में दो साल के अंदर अपनी वैल्यू बनाए रखता है और बेस्ट वैल्यू ऑफर करता है। सर्वे में सामने आया कि 2018 में लॉन्च iPhone XR की वैल्यू करीब दो साल बाद भी 53.2 प्रतिशत है, जो सबसे ज्यादा है।

SellCell के सर्वे में पांच सबसे पॉप्युलर स्मार्टफोन ब्रैंड्स- ऐपल, सैमसंग, गूगल, सोनी और LG के डिवाइसेज एनालाइज किए गए। साथ ही इनके फोन्स के 2018 MSRP (मार्केट में रिटेल प्राइस) इस महीने की मौजूदा कीमत से कंपेयर किए गए। आंकड़ों की मानें तो करीब 51 प्रतिशत iPhone यूजर्स हर दो साल में अपना पुराना डिवाइस रिप्लेस करते हैं। वहीं, 47 प्रतिशत यूजर्स तब तक इंतजार करते हैं, जब तक उनका पुराना फोन काम करना बंद नहीं कर देता।


दो साल में बदलते हैं फोन
ऐंड्रॉयड यूजर्स की बात करें तो करीब 40 प्रतिशत यूजर्स हर दो साल में अपना फोन बदल देते हैं। वहीं, नया फोन खरीदने के लिए करीब 58 प्रतिशत ऐंड्रॉयड यूजर्स पुराने फोन के खराब होने का काम करना बंद करने का इंतजार करते हैं। एनालिसिस में सामने आया कि 2018 में लॉन्च iPhone XR बेस्ट वैल्यू फोन है और इसके ओरिजनल प्राइस की करीब 53 प्रतिशत वैल्यू आज भी बरकरार है। इसके साथ LG G7 ThinQ की तुलना की गई, जिसकी वैल्यू इतने ही टाइम में काफी कम हो गई।


आईफोन देते हैं बेस्ट वैल्यू
SellCell के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर सारा सेल मैकनोमी ने कहा, 'कई कंज्यूमर्स को लगता है कि iPhone बहुत महंगे हैं लेकिन हमारे सर्वे से सामने आया है कि अगर दो साल बाद भी आईफोन सेकेंड हैंड किसी को बेचे जाएं तो मौजूदा डिवाइसेज में सबसे अच्छी वैल्यू भी उन्हीं से मिलती है।' इस तरह दूसरे किसी ब्रैंड्स के फोन के मुकाबले आईफोन बेस्ट वैल्यू डिवाइस हैं और इनकी वैल्यू दो साल बाद भी बरकरार रहती है। लिस्ट में टॉप 3 स्पॉट iPhone के पास रहे और इसके बाद सैमसंग की 2018 फ्लैगशिप सीरीज आती है।

Source : Agency

आपकी राय

12 + 14 =

पाठको की राय