Monday, September 28th, 2020
Close X

चीन ने दो परमाणु मिसाइल का किया टेस्ट, दिल्ली भी जद में

पेइचिंग
भारत और अमेरिका समेत कई देशों से जारी तनाव के बीच चीन ने आग में घी डालने का काम करते हुए परमाणु हमला करने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट किया है। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी रॉकेट फोर्स ने हाल के युद्धाभ्यास के दौरान डीएफ-26 और डीएफ-16 मिसाइल का टेस्ट किया। यह टेस्ट कब और कहां किए गए हैं इसका कोई डेटा जारी नहीं किया गया है।

डीएफ-26: चीनी मिसाइल की जद में पूरा भारत
चीन की डीएफ-26 मिसाइल परमाणु हमला करने में सक्षम है। इस मिसाइल की रेंज 4000 किलोमीटर के आसपास बताई जाती है। जिससे इसकी जद में पूरा भारत समेत प्रशांत महासागर में स्थित अमेरिका का गुआम नेवल बेस भी शामिल है। चीनी सेना में इस मिसाइल को 2016 में शामिल किया गया था। यह मिसाइल 1200 से 1800 किलोग्राम तक का न्यूक्लियर वॉरहेड ले जा सकती है।

डीएफ-16: 1000 किमी दूर तक कर सकता है मार
चीन की दूसरी मिसाइल डीएफ 16 उसकी पुरानी मिसाइल डीएफ 15 का संशोधित रूप है। सतह से सतह पर मार करने वाली इस शॉर्ट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल की रेंज 800 से 1000 किलोमीटर तक है। यह मिसाइल परमाणु और पारंपरिक हमला करने में सक्षम है। वजन में हल्की होने के कारण चीनी सेना इस आसानी से विशेष ट्रक के ऊपर माउंट कर देश के किसी भी कोने में तैनात कर सकती है।

चीनी सेना ने मिसाइल टेस्ट की पुष्टि की
चीनी सेना की आधिकारिक न्यूज वेबसाइट 81.Cn की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी रॉकेट फोर्स ब्रिगेड के कमांडर लियु यांग ने कहा कि हम युद्ध की परिस्थितियों को देखते हुए हाई अलर्ट पर हैं। हम आने वाले समय में परमाणु हमले जैसी आपातकालीन परिस्थितियों में शीघ्र और सटीक कार्रवाई करने के लिए अभ्यास कर रहे हैं।

Source : Agency

आपकी राय

13 + 15 =

पाठको की राय