Thursday, October 1st, 2020
Close X

बालों को कलर करना जितना सिंपल, उतना ही केयर करना

 

हो सकता है कि बालों को कलर करवाने के बाद आपकी सहेली को ढेरों कॉम्पिलमेंट मिल रहे हों, लेकिन बार-बार कलर करवाने पर इन्‍हीं बालों को हाल बेहाल हो सकता है। हेयर कलर भी एक किस्‍म का केमिकल होता है, जो सुंदर-सिल्‍की बालों को रूख और बेजान बना सकता है।

कई लड़कियों की समस्‍या होती है कि वह नहीं जानती कि उउनके बालों में कौन-सा कलर उसे सूट करेगा। हम में से ऐसे कई लड़कियां हैं जो बालों को कलर कराना चाहती हैं, लेकिन हेयर कलर से जुड़ी बेसिक जानकारियों से वो अनजान होती हैं। बालों को नया रंग देने से पहले, इन बातों को जरूर ध्यान में रखें:

किसी भी प्रकार का ऑफर चुनने से पहले यह देख लें कि आपके पास कौन-कौन से विकल्प मौजूद हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप हेयर कलर पर कितने पैसे खर्च करना चाहती हैं।

इन दिनों मार्केट में होलोग्राफिक हेयर से लेकर ओंब्रो तक, हेयर कलर के काफी विकल्‍प मौजूद हैं। इसलिए बाद में कन्‍फ्यूज होने से पहले अपने दिमाग में पहले से ही एक स्पष्ट आइडिया रखें कि आप क्‍या चाहती हैं।

कुछ लोगों को अपने पूरे बालों को कलर कराना पसंद होता है, तो वहीं कुछ को केवल हाइलाइट करना पसंद होता है। इसलिए आपको अपने बालों का कौन सा पोर्शन कलर करवाना है, उसके बारे में अच्‍छी प्रकार से विचार कर लें।

यदि आप लगातार अपने बालों पर हीट ट्रीटमेंट, जैसे स्‍ट्रेटनिंग या कलरिंग आदि करती हैं, तो हेयर कलर करवाना अच्‍छा विचार नहीं है। क्‍योंकि कलर्ड बालों की काफी अच्‍छी तरीके से देखभाल की जानी चाहिए, नहीं तो कुछ ही समय में रंग फेड होने लगेगा।

इससे पहले कि आप अपने बालों की जिम्मेदारी किसी और को सौंपने का फैसला करें, आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आप उस व्यक्ति पर भरोसा करें। उन्‍हें बताएंग कि क्‍या आपको किसी प्रकार के हेयर कलर से एलर्जी तो नहीं या फिर कलर करवाने के बाद इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स तो देखने को नहीं मिलेंगे।

एक बार हेयर कलर का प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद से आपको अपने बालों की देखभाल करनी होगी। इसलिए इस चीज के लिए आप पूरी तरह से तैयार रहें।

इसके लिए अपने हेयर कलरिस्‍ट से बात करें। साथ ही उनसे यह भी पूछें कि बालों में अगर लंबे समय तक कलर टिका कर रखना है, तो उसके लिए वह आपको क्‍या टिप्‍स दे सकते हैं।

Source : Agency

आपकी राय

3 + 10 =

पाठको की राय