Thursday, October 1st, 2020
Close X

शरीर के विभिन्न हिस्सों में स्ट्रेच मार्क्स जल्दी हो जाएंगे गायब अपनाएं ये टिप्‍स

 

आमतौर पर हर पुरुष स्मार्ट और अट्रैक्टिव दिखना चाहता है। लेकिन त्वचा से जुड़ी समस्याएं अक्सर स्मार्टनेस को फीका कर देती हैं। शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ना एक ऐसी ही समस्या है। स्ट्रेच मार्क्स सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुषों की स्किन पर भी पड़ते हैं। वैसे तो इनसे कोई खास परेशानी नहीं होती लेकिन ये देखने में खराब लगते हैं।

दरअसल, स्ट्रेच मार्क्स फाइन लाइन्स ही होती हैं जो कंधे,आर्म्स, जांघों और कूल्हों के आसपास सबसे ज्यादा पड़ते हैं। वजन अचानक बढ़ने या घटने, स्किन कंपोजिशन, बढ़ती उम्र, डिहाइड्रेशन और आनुवांशिक कारणों से यह समस्या होती है। स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए मार्केट में बहुत से प्रोडक्ट हैं। लेकिन लाइफस्टाइल में बदलाव करके इन्हें आसानी से हटाया जा सकता है।

पर्याप्त पानी पिएं
शरीर में पानी की कमी होने से त्वचा की नमी खत्म होने लगती है। इससे स्किन पर फाइन लाइन सहित एजिंग के अन्य लक्षण दिखने लगते हैं। बॉडी को हाइड्रेट करने से स्किन का लचीलापन बना रहता है और त्वचा जवान दिखती है। स्ट्रेच मार्क्स से दूर रहने के लिए पुरुषों को हर दिन 3.7 लीटर पानी पीना चाहिए।

हॉट शॉवर न लें
स्किन के लिए हॉट शॉवर फायदेमंद नहीं है। गर्म पानी से नहाने से कोलेजन का डर्मल लेयर डैमेज हो जाता है। जिसके कारण त्वचा फट सकती है और स्ट्रेच मार्क्स पड़ सकते हैं। आप हॉट शॉवर की बजाय गुनगुने पानी से नहा सकते हैं। इस दौरान अच्छी क्वालिटी के शॉवर जेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

अच्छी क्वालिटी का मॉश्चराइजर लगाएं
स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए मॉश्चराइजर एक बेहतर ऑप्शन है। लेकिन आपको hyaluronic एसिड और विटामिन ए से भरपूर मेन साइंस बॉडी लोशन का यूज करना चाहिए। यह कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है और इसमें हानिकारक केमिकल नहीं होता हैं। सही तरीके से मॉश्चराइजर लगाने से स्ट्रेच मार्क्स पूरी तरह दूर हो जाते हैं।

कोलेजन फिल्टर यूज करें
यदि आपके शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स नजर आ रहे हों, तो इन्हें दूर करने के लिए कोलेजन फिल्टर का इस्तेमाल करें। यह किसी भी फार्मेसी पर आसानी से उपलब्ध है। अपनी हथेली पर लिक्विड की कुछ बूंदे लेकर फिल्टर को फाइन लाइन पर अप्लाई करें। धीरे-धीरे स्ट्रेच मार्क्स हल्के हो जाएंगे।

विटामिन का सेवन करें
हमारी डाइट का सीधा असर हमारी त्वचा पर नजर आता है। यदि आप पर्याप्त पोषक तत्वों का सेवन नहीं करते हैं, तो मल्टीविटामिन से इसकी भरपाई हो सकती है। मार्केट में ऐसे कई प्रोडक्ट मौजूद हैं। इनमें विटामिन-ई और विटामिन-ए की पर्याप्त मात्रा होती है। इनसे शरीर को पोषण मिलता है और स्किन हेल्दी रहती है।

इन उपायों को आजमाकर शरीर के विभिन्न हिस्सों से बहुत आसानी से स्ट्रेच मार्क्स हटाया जा सकता है। ये तरीके किफायती और बेहद कारगर हैं।

Source : Agency

आपकी राय

8 + 9 =

पाठको की राय