Wednesday, October 21st, 2020
Close X

पनीर 65


 

सामग्री :  
250 ग्राम पनीर
2 कप तेल
1 प्याज बारीक कटे हुए
24 करी पत्ता
5 हरी मिर्च
1 चम्मच तेल
6 कश्मीरी मिर्च
1 चम्मच लहुसन अदरक का पेस्ट
1 चम्मच चीनी
1 चम्मच विनेगर
1 चम्मच काली मिर्च पाउडर
1 चम्मच सोया सॉस
1 चम्मच गरम मसाला पाउडर
1 चम्मच धनिया पाउडर
½ चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच चावल का आटा
1 चम्मच मक्के का आटा
2 चम्मच मैदा
पानी आवश्यकतानुसार
नमक स्वादानुसार

विधि :
सबसे पहले कश्मीरी मिर्च को सुखा कर उसे पानी में भिगो कर छोड़ दें। 14 करी पत्ता बारीक पिस लें। अब एक पैन में गैस पर पानी गर्म करें और कश्मीरी मिर्च को 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद इसे ठंडा हो जाने पर इसे मिक्सी में पिस लें। दूसरी तरफ पनीर को चौकोर, तिकोने या मनचाहे आकार में काट लें। पनीर को काटने के बाद उसके ऊपर आधा चम्मच मैदा छिड़क दें और उसे एक किनारे रख दें।

अब इसमें करी पत्ता, लहसुन अदरक का पेस्ट डालें। इसके बाद गरम मसाला, धनिया पाउडर, चीनी और नमक को डालकर खूब अच्छे से मिला लें। ध्यान रहे, पनीर में यह सब मिक्स करते समय वे ज्यादा टूटे नहीं। इसके ऊपर से सोया सॉस, विनेगर, चावल का आटा, मक्के का आटा डालें और ऊपर से पानी डालकर इसे गाढ़ा पेस्ट बना लेंगे

अब पैन या कड़ाही को आंच पर रख कर उसमें तेल डाल गर्म करें। इसमें पनीर को डालकर हर तरफ से अच्छे से तल लें। ध्यान रखें कि पनीर को तब तक तलें जब तक यह सुनहरे रंग का ना हो जाए। अब इसे किसी नैपकिन या पेपर पर रख दें जिससे अधिक तेल पनीर से बाहर निकल जाए।

एक बार फिर से थोड़े से तेल को आंच पर रखें और उसमें प्याज, हरी मिर्च और करी पत्ता डालकर तब तक भूनें जब तक इसका रंग बदल ना जाए। जब यह सुनहरे भूरे रंग का हो जाए तो इसे पनीर के ऊपर फैला देंगे। लीजिये हो गया तैयार हमारा पसंदीदा गर्मागर्म पनीर 65। आप इसे धनिया की पत्ती, पुदीना की पत्ती, ताजा मलाई या ऊपर से मक्खन के साथ सजाकर सर्व कर सकती हैं।

 

Source : Agency

आपकी राय

8 + 3 =

पाठको की राय