Friday, September 25th, 2020
Close X

कच्चा प्याज खाने के 5 खास लाभ


कच्चा प्याज दैनिक जीवन में आपके खाने और सलाद का अभिन्न अंग हो सकता है। खासकर बदलते मौसम और इस समय कोरोना वायरस के खौफ के बीच आपकी रोग प्रतिरोधकक्षमता बढ़ाने में। यहां जानें कि कच्चा प्याज किस तरह आपके शरीर को 5 खास लाभ पहुंचाता है...

-प्याज हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है। क्योंकि प्याज में फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम और विटमिन-सी जैसे गुण पाए जाते हैं। ये सभी हमारे शरीर को निरोगी बनाने का काम करते हैं।

-दोपहर के खाने के साथ सलाद में कच्चा प्याज खाने से आपका पाचन ठीक रहेगा और आप श्वांस संबंधी रोगों से भी बचे रहेंगे। क्योंकि मैग्नीशियम और अन्य खनिज लवण आपके शरीर में रक्त का प्रवाह बनाए रखने का काम करते हैं। इससे शरीर में ऊर्जा का स्तर बनाए रखने में सहायता मिलती है।

-कच्चा प्याज एक कारगर ऐंटिबैक्टीरिय की तरह काम करता है। यह आपके शरीर में बैक्टीरिया और वायरस को पनपने नहीं देता है। साथ ही सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं होने से आपको बचाता है। आपको याद दिला दें कि लू से बचने का एक कारगर तरीका होता है कच्चा प्याज। कभी भी कहीं तेज धूप में लंबे सफर पर निकलना हो तो सलाद में सीमित मात्रा में कच्चे प्याज का सेवन अवश्य करें। यह शरीर को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है।

-आपको जानकर थोड़ा आश्चर्य हो सकता है लेकिन यह बात सच है कि दोपहर के भोजन में नियमित रूप से कच्चे प्याज का सेवन करनेवाले लोगों को ब्लड शुगर की मात्रा नियंत्रित रखने और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के सेल्स भी विकसित नहीं हो पाते हैं।

-कच्चा प्याज आपके खूबसूरत बालों और बेदाग त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। क्योंकि यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ ही शरीर की डैमेज सेल्स को रिपेयर करने का काम करता है।

Source : Agency

आपकी राय

6 + 14 =

पाठको की राय