Saturday, October 24th, 2020
Close X

कोरोना की दूसरी लहर के पीक से भी गुजर चुकी है दिल्ली-अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली
एक तरफ देश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है और फिलहाल कोई भी यह कहने की स्थिति में नहीं है कि यह पीक है या उसका आना अभी बाकी है। दूसरी तरफ, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को दावा किया है कि राष्ट्रीय राजधानी में न सिर्फ कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर चल रही है, बल्कि उसका पीक भी गुजर चुका है। उन्होंने यह दावा विशेषज्ञों के हवाले से किया है। अगर ऐसा है तो भारत में पहली बार किसी राज्य में कोरोना की दूसरी लहर सामने आई है।


डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के एक कार्यक्रम में केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली पहले ही कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रही है। उन्होंने कहा कि इस महीने दिल्ली में अचानक कोरोना के केस बढ़ने लगे और रोजाना 4 हजार से ज्यादा मामले सामने आने लगे। दरअसल वह इसकी दूसरी लहर थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि विशेषज्ञों को लगता है कि दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर का पीक गुजर चुका है।

अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा, '16 सितंबर को दिल्ली में करीब 4,500 केस सामने आए। उसके बाद मामलों में गिरावट की शुरुआत हुई और पिछले 24 घंटों में 3,700 केस सामने आए हैं। आने वाले दिनों में ये संख्या और गिरेगी।'

कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में दिल्ली देश में पांचवें पायदान पर है। यहां अब तक संक्रमण के 2,56,789 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। दिल्ली में मार्च में कोरोना का पहला मामला सामने आया था। बाद में यहां संक्रमण इतनी तेजी से फैला कि दिल्ली महाराष्ट्र के बाद दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य बन गया था। हालांकि, जुलाई में स्थितियों में काफी सुधार हुआ और तब रोजाना 1000 से 1500 केस आ रहे थे। सितंबर में अचानक दिल्ली में कोरोना के केस तेजी से बढ़ने लगे। 16 सितंबर को यहां 4,473 मामले सामने आए जो राष्ट्रीय राजधानी में किसी एक दिन में संक्रमण का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा था।

Source : Agency

आपकी राय

13 + 14 =

पाठको की राय