Saturday, October 24th, 2020
Close X

चेहरे के लिए अखरोट काफी फायदेमंद

 


अखरोट एक पौष्‍टिक ड्राई फ्रूट्स है, जो स्‍वाद में भी में काफी टेस्‍टी होता है। इसे न केवल खाने से बल्‍कि चेहरे पर भी लगाने से कई तरह के फायदे मिलते हैं। यह चेहरे पर ग्‍लो भरता है और स्‍किन से फाइन लाइन्‍स को भी दूर करता है। अखरोट का उपयोग स्क्रब, फेस पैक, मॉइस्चराइजर आदि के रूप में किया जा सकता है। इसको नियमित चेहरे पर लगाने से आप देखेंगी कि आपकी त्वचा कुछ ही समय में अधिक चमकदार दिखनी शुरू हो जाएगी। यह सब अखरोट में मौजूद पोषक तत्वों के कारण होता है जो त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं।


ज्यादातर लोगों को थकान के कारण आंखों के आसपास काले घेरे और सूजन की परेशानी होती है। आंखों के आसपास और काले घेरे पर रोजाना अखरोट का तेल लगाने से इन समस्‍याओं से मुक्‍ति मिलती है।

अखरोट एक अच्‍छा मॉइस्चराइजिंग एजेंट है। इसके तेल का उपयोग त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए किया जाता है। यह बेहद अच्‍छी तरह से त्वचा में समा जाता है।


अखरोट में रासायनिक गुण होते हैं, जो रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं, इस प्रकार प्रत्येक कोशिका में ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचते हैं। रक्त का संचार त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकने में मदद करता है। एक दिन में 3-4 अखरोट के सेवन से आपकी त्‍वचा में चमक भरेगी।

अखरोट में ढेर सारा एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो त्वचा में कसाव पैदा करता है। ये एंटीऑक्सिडेंट कोलेजन उत्पादन और सेल की मरम्मत को बढ़ावा देते हैं, जिससे त्वचा में टोनिंग आती है। यह फाइन लाइन्‍स, झुर्रियों और दाग-धब्‍बों को कम करता है। हर दिन अपने चेहरे पर अखरोट के तेल का उपयोग करें और आश्चर्यजनक अंतर देखें।

अखरोट का फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच अखरोट के पाउडर में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल, गुलाबजल और शहद मिलाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट तक रखें। फिर सूखने पर पानी से मुंह धो लें। बेहतर परिणाम के लिए आप यह फेसपैक सप्ताह में दो से तीन बार लगा सकते हैं।

अखरोट में विटामिन ई, ओमेगा 3 और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए होते हैं, जो न केवल बालों का टूटना कम करते हैं बल्कि बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाते हैं। अखरोट के तेल का बालों में या फिर अपने आहार में नियमित रूप से उपयोग करने पर बेहद फायदेमंद होगा।

Source : Agency

आपकी राय

13 + 1 =

पाठको की राय