Saturday, October 24th, 2020
Close X

एथलीटों को ओलंपिक क्वालीफाई करने के मौके पहली दिसम्बर से

 लखनऊ  
पटियाला में ट्रेनिंग कर रही हिमा दास, सुधा सिंह, ऊटी में ट्रेनिंग कर रही स्टीपलचेजर पारुल चौधरी या अन्य स्थानों पर ट्रेनिंग कर रहे ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने के दावेदार एथलीटों के लिए एक अच्छी खबर है। ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लिए एथलीटों के लिए पहली दिसम्बर से मौकों की शुरुआत होने जा रही है। कोरोना संक्रमण के देखते हुए ओलंपिक खेल अगले साल तक टाल दिए गए हैं। ऐसे में एथलीट पहली दिसम्बर से 29 जून तक होने वाली प्रतियोगिताओं में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर सकते हैं।

ओलंपिक के लिए फिलहाल नौ भारतीय एथलीटों ने क्वालीफाई किया है। इन सभी ने कोरोना संक्रमण के पहले ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया था। इसमें 3000 मीटर स्टीपलचेज में अविनाश ने पिछले साल दोहा में हुई विश्व चैंपियनशिप में नए भारतीय रिकार्ड के साथ ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था।

वहीं चंदौली के जैवलिन थ्रोअर शिवपाल सिंह ने दक्षिण अफ्रीका में क्वालीफाई  किया था। 400 मीटर दौड़ की धाविका हिमा दास, 100 और 200 मीटर की धाविका दुती चंद, 1500 मीटर दौड़ के राष्ट्रीय रिकार्डधारी  जिनसन जानसन, 3000 मीटर स्टीपलचेज की धाविका रायबरेली की सुधा सिंह व मेरठ कीपारुल चौधरी समेत कई एथलीटों को ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना है।

उधर, एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इण्डिया और वर्ल्ड एथलेटिक्स दिसम्बर से एथलेटिक्स की चैंपिनशिप और कुछ लीग के आयोजन का कैलेण्डर तैयार कर रहा है। जल्द ही प्रतियोगिताओं का कार्यक्रम जारी किया जाएगा। इस तरह एथलीटों के पास करीब आठ माह का समय रहेगा कि वे विभिन्न प्रतियोगिताओं और चैंपियनशिप में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर सकें।

एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इण्डिया के सूत्रों के मुताबिक फिलहाल ऊटी, बेंगलुरू और पटियाला में एथलीट ट्रेनिंग कर रहे हैं। जल्द ही अन्य एथलीटों के लिए राष्ट्रीय कैम्पों की शुरुआत होगी। चैंपियनशिप, ओपेन नेशनल और ग्रां प्री प्रतियोगिताएं नवम्बर के आखिरी सप्ताह से शुरू करने की तैयारी की जा रही है।

मैराथन और 50 किलोमीटर पैदल चाल के लिए खिलाड़ी पहली दिसम्बर से 31 मई 2021 तक क्वालीफाई कर सकेंगे। वहीं अन्य स्पर्धाओं में क्वालीफाइंग करने का समय पहली दिसम्बर से 29 जून 2021 तक निर्धारित किया गया है।

ये नौ भारतीय कर चुके क्वालीफाई

नीरज चोपड़ा (जैवलिन थ्रो)
शिवपाल सिंह (जैवलिन थ्रो)
अविनाश साबले (3000 मीटर स्टीपलचेज)
भावना जाट (पैदल चाल)
इरफान केटी (20 किमी पैदल चाल)
मिक्स रिले टीम (विस्मया, कृष्णा मैथ्यू, मुहम्मद अनस यहिया, नोह निर्मल )
 

Source : Agency

आपकी राय

3 + 5 =

पाठको की राय