Saturday, October 24th, 2020
Close X

इस्‍तेमाल हुए कॉन्‍डम को दोबारा बेचने वाले ग‍िरोह का खुलासा , 324,000 कॉन्‍डम बरामद

हनोई
दुनियाभर में लोग अपने फायदे के लिए दूसरे इंसान की जान को भी दांव पर लगा दे रहे हैं। ताजा मामला दक्षिण पूर्व एशियाई देश वियतनाम का है। यहां पर पुलिस ने 324,000 इस्‍तेमाल किए हुए कॉन्‍डम पकड़े हैं। इन कॉन्‍डम को पानी में धोकर नए कॉन्‍डम के रूप में बेचा जाना था। ये कॉन्‍डम देश के दक्षिणी प्रांत बिन्‍ह दुओंग के एक गोदाम में करीब एक दर्जन बैग में भरकर रखे गए थे।

वियतनाम के सरकारी टीवी चैनल वीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक कॉन्‍डम से भरे इन बैग का वजन ही करीब 360 किलोग्राम है। इस गोदाम के मालिक ने कहा कि उन्‍हें अज्ञात व्‍यक्ति से हर महीने इस्‍तेमाल किए हुए कॉन्‍डम का बैग मिलता था। पुलिस छापेमारी के दौरान हिरासत में ली गई एक महिला ने बताया कि इन इस्‍तेमाल किए हुए कॉन्‍डम को पहले उबलते हुए पानी में डाला जाता था। इसके बाद उसे सुखाया जाता था।

महिला ने बताया कि इन कॉन्‍डम को उसके बाद लकड़ी के पेनिस पर फिर से आकार दिया जाता था। इसके बाद कॉन्‍डम को फिर से पैकेट में भरकर उसे बेच दिया जाता है। टीवी चैनल ने बताया कि यह अभी तक स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि कितने इस्‍तेमाल किए हुए कॉन्‍डम दोबारा बेचे जा चुके हैं। महिला ने बताया कि उसे जितना किलो इस्‍तेमाल किया हुआ कॉन्‍डम बनाती थी, उसी के हिसाब से पैसा मिलता था।

बता दें कि कॉन्‍डम को इस्‍तेमाल करने के बाद उसे तत्‍काल नष्‍ट करना होता है क्‍योंकि इसे खतरनाक मेडिकल कचड़ा माना जाता है। एक सरकारी अधिकारी ने कहा, 'कॉन्‍डम को मेडिकल आइटम माना जाता है और हम देखेंगे कि गोदाम के मालिक ने कितने कानून तोड़े हैं। स्‍थानीय लोगों का कहना है कि इन कॉन्‍डम को आसपास के होटल और दुकानों पर बेचा जाता था।

Source : Agency

आपकी राय

8 + 6 =

पाठको की राय