Saturday, October 24th, 2020
Close X

अब आपको जिम कार्बेट पार्क में जरूर दिखेंगे बाघ

नई दिल्ली                                                                                           
पर्यावरण एवं वन मंत्रालय की फारेस्ट एडवाइजरी कमेटी ने उत्तराखंड के जिम कार्बेट नेशनल पार्क में टाइगर सफारी बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। टाइगर पार्क के बफर जोन क्षेत्र में पड़ने वाले 35 हेक्टेयर क्षेत्रफल में टाइगर सफारी बनाई जाएगी, जिससे लोगों को बाघों के शर्तिया दर्शन होंगे। पर्यावरण मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि इस योजना पर कुल 25 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। टाइगर पार्क के बफर जोन में 35 हेक्टेयर क्षेत्र में टाइगर सफारी के लिए कुल पांच बाड़े बनेंगे। इनके अंदर लोग खुले वाहनों में जाकर बाघों के नजदीक से दर्शन कर सकेंगे। पहले चरण में दो बाड़े बनेंगे। बफर जोन का यह क्षेत्र रामनगर से कोटद्वार के बीच में पड़ता है। यह पार्क से लगा बाहर का हिस्सा है। 

पर्यावरण एवं वन मंत्रालय में वन्य जीव महकमे में वरिष्ठ अधिकारी रहे एसके खंडूरी बताते हैं कि लोग वन्य जीवों को देखने के लिए दूर-दूर से जिम कार्बेट पार्क आते हैं। अक्सर लोगों को निराशा हाथ लगती है, क्योंकि बाघ के दर्शन नहीं हो पाते। 

टाइगर सफारी में अब बाघ को एकदम सामने से देखने का मौका मिलेगा। उन्होंने बताया कि टाइगर सफारी में एक बाड़ा विकसित किया जाएगा, जिसमें बाघों को रखा जाएगा। इस बाड़े के बीच में एक कॉरिडोर बनाया जाएगा, जो दोनों तरफ से कवर होगा। इस कॉरिडोर में खुले या पारदर्शी वाहनों में लोगों को टाइगर सफारी के लिए ले जाया जाएगा। इससे लोगों को बाघों के नजदीक से दर्शन होंगे। भारत में इस प्रकार की सफारी कम हैं। 

Source : Agency

आपकी राय

5 + 14 =

पाठको की राय