Saturday, October 24th, 2020
Close X

एसपी बालासुब्रमण्‍यम रिकॉर्ड किए थे एक दिन में 21 गाने, सलमान को दी थी पर्दे पर पहचान


मखमली आवाज, सौम्‍य अंदाज, संगीत के ऐसे पुजारी जिसकी तारीफ करते लता मंगेशकर भी नहीं थकतीं। एसपी बालासुब्रमण्‍यम अब हमारे बीच नहीं रहे। शुक्रवार दोपहर 1 बजकर 4 मिनट पर उनका निधन हो गया। बालासुब्रमण्‍यम करीब महीने भर से कोरोना संक्रमण के कारण चेन्‍नई के एमजीएम अस्‍पताल में भर्ती थे। कई हफ्तों से उनकी हालत नाजुक थी और वह लाइफ सपोर्ट सिस्‍टम पर थे। यह कहने में कोई दोराय नहीं है कि कोरोना ने हिंदुस्‍तान से उसका सबसे अमूल्‍य बेटा छीन लिया है।

एसपी बालासुब्रमण्‍यम 74 साल के थे। 16 भाषाओं में 40 हजार से ज्‍यादा गाना गाने वाले इस अद्व‍ितीय सिंगर का जाना इंडस्‍ट्री के लिए बड़ा नुकसान है। कन्‍नड़, तेलुगू, तमिल और हिंदी गानों के लिए 6 बार बालासुब्रमण्‍यम साहब को राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जा चुका था। साल 2012 में उन्‍हें एनटीआर नेशनल अवॉर्ड भी दिया गया। 2001 में पद्मश्री और 2011 में पद्मभूषण से भारत सरकार ने एसपी बालासुब्रमण्‍यम को सम्‍मानित किया था।


नेल्‍लोर के तेलुगू परिवार में 4 जून 1946 को पैदा हुए बालासुब्रमण्‍यम के पिता एसपी सम्‍बामुर्ति हरीकथा और नाट्यमंच के कलाकार थे, जबकि उनकी मां शाकुंतलाअम्‍मा हाउसवाइफ थीं। एसपी बालासुब्रमण्‍यम के बेटे एसपी चरण भी साउथ सिनेमा के जाने माने सिंगर, ऐक्‍टर और प्रड्यूसर हैं।


साल 1966 में तेलुगू फिल्‍म से सिंगिंग करियर की शुरुआत करने वाले एसपी बालासुब्रमण्‍यम ने 1981 में बॉलिवुड फिल्‍म 'एक दुजे के लिए' से हिंदी फिल्‍मों में गाना शुरू किया। उनकी संगीत साधना का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्‍होंने हिंदी में 1 दिन में 16 गाने रिकॉर्ड किए। जबकि कंपोजर उपेंद्र कुमार के लिए 8 फरवरी 1981 को सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक 21 गाने रिकॉर्ड किए थे।


बॉलिवुड में एसपी बालासुब्रमण्‍यम की पॉप्‍युलैरिटी 1989 में तब बढ़ी, जब उन्‍होंने सलमान खान की फिल्‍म 'मैंने प्‍यार किया' के लिए गाने गाए। इस फिल्‍म के सभी गाने सुपर-डुपर हिट हुए। 90 के दशक में सलमान के हर फिल्‍म में एसपी बालासुब्रमण्‍यम ही उनकी आवाज बने। 'आजा शाम होने आई' से लेकर 'मेरे रंग में रंगने वाली' तक बाला सुब्रह्मण्यम ने हिंदी गानों के साथ खूब दिल्‍लगी की। पर्दे पर सलमान खान का मतलब एसपी बालासुब्रमण्‍यम थे और एसपी बालासुब्रमण्‍यम का मतलब सलमान खान।

बालासुब्रह्मण्यम साहब ने न सिर्फ सलमान खान, बल्‍क‍ि कमल हासन के लिए भी गाने गाए थे। फिर एक दौर ऐसा भी आया, जब एसपी बालासुब्रमण्यम ने जब सलमान के गाने बंद कर दिए। तब इस बात की खूब चर्चा रही। पर्दे पर सलमान खान अधूरे से दिखने लगे। एसपी बालासुब्रमण्‍यम करीब 2 दशक सिंगिंग से दूर रहे। लेकिन फिर 2013 में उन्‍होंने शाहरुख खान की फिल्‍म 'चेन्नई एक्सप्रेस' का टाइटल ट्रैक गाया। बॉलिवुड के लिए यह उनका आख‍िरी गीत है।

जब एसपी बाला सुब्रह्मण्यम ने सलमान के गाने बंद किए तो सवाल सलमान खान पर भी उठने लगे थे। तब सलमान ने जवाब दिया था कि बालासुब्रमण्‍यम साहब की आवाज अब उन्हें सूट नहीं करती। सलमान ने कहा था कि समय के साथ उनकी आवाज बदल गई है और पर्सनैलिटी भी।


गुरुवार को ही सलमान खान ने एसपी बालासुब्रमण्यम के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हुए ट्वीट किया था। बॉलीवुड के 'दबंग खान' ने बालासुब्रमण्यम के जल्द से जल्द ठीक होने की कामना की थी और उनकी फिल्मों के लिए गाए गीतों के लिए भी धन्यवाद किया था। सलमान ने लिखा, 'बाला सुब्रमण्यम सर। तहे दिल से आपके जल्द से जल्द ठीक होने और आपके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं और हां उन सभी गानों के लिए आपका धन्यवाद, जो आपने मेरे लिए गाए हैं और अपने दिल दीवाना प्रेम को खास बनाया है। आपको मेरा ढेर सारा प्यार सर।'


निजी जिंदगी की बात करें तो एसपी बालासुब्रमण्‍यम साहब के परिवार में पत्‍नी सावित्री के अलावा दो बच्‍चे हैं। उनकी बेटी का नाम पल्‍लवी है, जबकि बेटे का नाम एसपी चरण।


मई 2020 में एसपी बालासुब्रमण्‍यम ने 'भारत भूमि' टाइटल से गीत लिखा, जिसे इलैयाराजा ने पुलिस, सेना, डॉक्टर, नर्स और चौकीदार जैसे लोगों के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में बनाया था, जो COVID-19 महामारी के बीच महत्वपूर्ण रूप से काम कर रहे हैं। वीडियो सॉन्‍ग को 30 मई 2020 को तमिल और हिंदी दोनों भाषाओं में रिलीज किया गया।

Source : Agency

आपकी राय

13 + 9 =

पाठको की राय