Tuesday, December 1st, 2020
Close X

'कौन बनेगा करोड़पति 12' के सेट पर अमिताभ बच्‍चन ने अपनी जिंदगी से जुड़ा एक खुलासा किया



टीवी पर 'कौन बनेगा करोड़पति 12' के ताजा एपिसोड में अमिताभ बच्‍चन ने अपनी निजी जिंदगी से जुड़े कुछ मजेदार खुलासे किए हैं। बिग बी ने बताया कि जन्‍म से पहले घरवाले उनका नाम 'इंकलाब' रखने वाले थे। जी हां, इसके पीछे एक मजेदार कहानी भी है। यदि ऐसा होता तो अमिताभ बच्‍चन का नाम इं‍कलाब बच्‍चन होता। हालांकि, ऐसा हुआ नहीं।


केबीसी के ताजा एपिसोड में कोमल तुकाडिया फास्‍टेस्‍ट फिंगर फर्स्‍ट जीतने वाली कंटेस्‍टेंट बनीं। अमिताभ बच्‍चन ने इसके बाद एक वीडियो दिखाया, जिसमें कोमल बताती हैं कि 13 साल की उम्र में ही उन पर शादी का दबाव बनाया गया। लेकिन वह पढ़ाई करना चाहती थीं। कोमल ने इसके बाद महिला सशक्‍त‍िकरण पर जोर दिया और बताया कि वह एक दिन न्‍यूज एंकर बनना चाहती हैं। कोमल ने यह भी कहा कि वह कच्‍ची उम्र में शादी की प्रथा को रोकना चाहती हैं। उनकी बातों से अमिताभ बच्‍चन भी खासे प्रभावित हुए।


खैर, गेम शुरू हुआ तो एक सवाल के दौरान धर्मवीर भारती के उपन्‍यास 'गुनाहों के देवता' का जिक्र आया। अमिताभ बच्‍चन ने बताया कि वह और जया बच्‍चन इस उपन्‍यास पर आधारित एक फिल्‍म में काम करने वाले थे। यही नहीं, अमिताभ ने यह भी बताया कि चंदर और सुधा के किरदार के लिए उन्‍होंने और जया ने इलहाबाद में कुछ दिन शूटिंग भी की थी, लेकिन फिर यह फिल्‍म डिब्‍बा बंद हो गई।


अपने निजी जिंदगी के बारे में बात करते हुए अमिताभ बच्‍चन ने एक और मजेदार कहानी सुनाई। उन्‍होंने बताया कि बचपन में उनका नाम 'इंकलाब' रखा जाने वाला था। बिग बी ने बताया कि 1942 में उनकी मां आठ महीने की गर्भवती थीं। तब देश गुलाम था और आजादी के लिए संग्राम जारी था। प्रेग्‍नेंसी के बावजूद उनकी मां एक अंग्रेज विरोधी रैली में हिस्‍सा लेने चली गई थीं। यह खतरनाक हो सकता था।


अमिताभ बताते हैं कि जब मां वहां से लौटीं तो घर पर सभी चिंतित थे। तब वहां मौजूद एक सज्‍जन ने यह सुझाव दिया था कि बच्‍चे का नाम आप इंकलाब रख देना। हालांकि, बाद में जब अमिताभ बच्‍चन का जन्‍म हुआ तो दिग्‍गज कवि सुमित्रानंदन पंत ने उन्‍हें अमिताभ नाम दिया। बहरहाल, एपिसोड में कोमल ने 12,50,000 रुपये जीते।

Source : Agency

आपकी राय

2 + 4 =

पाठको की राय