Saturday, October 31st, 2020
Close X

स्‍किन पर नेचुरल ग्‍लो लाने के लिए बनाएं साबूदाने का फेस पैक


साबूदाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे बने पकवान व्रत के समय में खूब चाव के साथ खाए जाते हैं। साबूदाने में आयरन, कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन बी-6, बी-कॉम्प्लेक्स, सोडियम पाया जाता है। यह सेहत के साथ-साथ हमारी स्‍किन को भी लाभ पहुंचाता है। साबूदाने में स्‍टार्च पाया जाता है, जो चेहरे को चमकदार बनाने के साथ ही स्‍किन को टाइट भी बनाता है। साबूदाने से बना फेस पैक आपकी स्‍किन पर कैसा असर डालता है, आइए जानते हैं...


साबुदाना फेस पैक बनाने की विधि

सामग्री
    साबूदाना का 1 बड़ा चम्मच
    नींबू के रस के 2-3 बड़े चम्मच
    ब्राउन शुगर का 1 बड़ा चम्मच
    1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
    2 बड़े चम्मच गुलाबजल

बनाने की विधि-

    एक पैन को स्टोव पर रखें। उसमें साबूदाना और नींबू का रस डालें।
    आंच को धीमा कर दें और इसे नम होने तक पकाएं।
    फिर आंच बंद कर दें और मिश्रण को मिक्सी ग्राइंडर में ट्रांसफर करें।
    ब्राउन शुगर डालें और सब चीजों को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें।
    एक बार हो जाने के बाद, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाएं।
    अपने चेहरे पर फेस पैक की एक पतली परत अप्‍लाई करें।
    10 से 15 मिनट के लिए पैक को रहने दें।
    सामान्य पानी से चेहरा धो लें।
    आखिर में चेहरे पर एक मॉइस्चराइजर अप्‍लाई करें।

​त्वचा को एक्सफोलिएट करे
यह स्‍किन से गंदगी को निकालता है, जो त्वचा के पोर्स में बस जाती है। इससे आपका चेहरा बाहर से ऑयली और गंदा दिखाई देने लगता है। इसलिए साबूदाने का उपयोग करके अपने चेहरे को साफ करना बेहद जरूरी है। साबूदाने को दूध में भिगोकर रखें और बाद में इससे अपना चेहरा साफ करें। इसे धोने के बाद आप अपनी त्वचा को नरम और चमकदार बना सकती हैं।

ड्राय स्‍किन को पोषण पहुंचाए
सर्दी आ रही है, जिसके कारण हमारी स्‍किन अभी से ही ड्राय होनी शुरू हो गई है। अपने शरीर पर हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर के साथ चेहरे पर साबूदाने का भी उपयोग करें। यह आपकी स्‍किन को पोषण पहुंचाकर स्‍किन पोर्स में नमी को लॉक करेगा। अगर आपकी स्‍किन ड्राय है तो फेस पैक बनाते वक्‍त इसमें नींबू न मिलाएं।

​ब्रेकआउट कम करें
हेल्‍दी और यंग लुकिंग स्‍किन के लिए, यह बेहद जरूरी है कि आपकी स्‍किन दिखने में बिल्‍कुल क्‍लीन लगे। साबूदाने में एंटीऑक्सिडेंट भारी मात्रा में पाया जाता है, जो मुक्त कणों को बेअसर करता है और स्‍किन को बेदाग बनाने में मदद करता है। इससे चेहरे पर निकलने वाले मुंहासों पर भी रोकथाम लगती है।

​त्वचा को बनाए सॉफ्ट और स्‍मूद
हम सभी चाहते हैं कि हमारी स्‍किन एक बच्‍चे की तरह सॉफ्ट और स्‍मूद रहे। मगर ऐसा करना थोड़ा मुश्‍किल होता है। अगर आप अपनी त्वचा को अल्ट्रा-स्मूद बनाना चाहती हैं, तो साबूदाने के फेस पैक का इस्तेमाल करें, क्योंकि इसमें मौजूद सभी तत्व दाग-धब्बों को ठीक करेंगे और आपकी त्वचा को मुलायम बनाएंगे।

Source : Agency

आपकी राय

13 + 5 =

पाठको की राय