Thursday, December 3rd, 2020
Close X

फोल्डेबल लाइनअप में अंडर-डिस्प्ले कैमरा के साथ लॉन्च होगा सैमसंग स्मार्टफोन्स


 
साउथ कोरिया की स्मार्टफोन कंपनी सैमसंग लंबे वक्त से अंडर-स्क्रीन कैमरा (UDC) टेक्नॉलजी पर काम कर रहा है और अगले साल इसके साथ नया फोन ला सकता है। अब सामने आया है कि पहली बार यह टेक्नॉलजी Samsung Galaxy Z Fold3 में देखने को मिल सकती है। साउथ कोरियन पब्लिकेशंस की ओर से शेयर की गईं रिपोर्ट्स में कहा गया है कि सैमसंग की डिस्प्ले टीम ने ऐसा डिस्प्ले तैयार कर लिया है, जो अंडर-डिस्प्ले कैमरा को सपॉर्ट करता है।

रिपोर्ट्स में एक इंडस्ट्री इनसाइडर के हवाले से कहा गया है कि सैमसंग अपने फोल्डेबल डिवाइस में यह इनोवेशन कर सकता है। पहले ही साफ हो चुका है कि कंपनी की फ्लैगशिप Galaxy S21 सीरीज में डिस्प्ले के अंदर (UDC) कैमरा नहीं मिलेगा और मौजूदा डिवाइसेज की तरह पंच होल देखने को मिल सकता है। डिस्प्ले के आरपार लाइट जा सके इसके लिए सैमसंग ने पिक्सल्स के बीच के गैप को बढ़ा दिया है। OLED डिस्प्ले लेयर से लाइट रिफ्लेक्ट होती है इसलिए इमेज करेक्शन के लिए एक खास एल्गोरिद्म की जरूरत पड़ेगी।


सैमसंग LSI की ओर से इसके लिए खास कैमरा मॉड्यूल तैयार किया जाएगा। केवल कैमरा लेंस के ऊपर वाले डिस्प्ले के पिक्सल्स में यह वाइड-गैप देखने को मिलेगा। अब तक केवल ZTE Axon 20 5G में ऑन-स्क्रीन कैमरा टेक्नॉलजी देखने को मिली है। सैमसंग भी कुछ बदलावों के साथ मौजूदा टेक्नॉलजी का इस्तेमाल भी अपने फोल्डेबल डिवाइस में कर सकता है। Galaxy Z Fold3 के 2021 की तीसरी तिमाही में लॉन्च होने की उम्मीद की जा रही है।

सैमसंग की ओर से कई फोल्डेबल डिवाइसेज लॉन्च किए जा चुके हैं और अगले फोल्डेबल डिवाइस को सैमसंग फ्लैगशिप स्पेसिफिकेशंस और हार्डवेयर के साथ लाएगा। हाल ही में सामने आया था कि सैमसंग दो बार फोल्ड होने वाला स्मार्टफोन डिवेलप कर रहा है, जिसमें स्लाइडिंग की-बोर्ड भी दिया जाएगा। Z Fold3 में कंपनी ड्यूल-हिंज मकैनिज्म और तीन स्क्रीन पार्ट्स दे सकता है। इस तरह फोल्ड करने के बाद जेब में रखने लायक पतला डिवाइस यूजर्स के पास होगा।

Source : Agency

आपकी राय

3 + 10 =

पाठको की राय