Wednesday, March 3rd, 2021
Close X

भारतीय वायुसेना में ग्रुप सी की वैकेंसी 10वीं पास भी करे आवेदन

 भारतीय वायु सेना (Vayu Sena) में ग्रुप सी के कई असैनिक पदों पर भर्तियां होने जा रही हैं। कक्षा 10वीं पास कर चुके उम्मीदवारों से लेकर ग्रेजुएट तक के लिए वैकेंसी (Vacancy 2021) निकली है। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। किन पदों पर भर्तियां (Jobs) होंगी, आवेदन कैसे करना है, चयन कैसे होगा.. इन सभी की जानकारी आगे दी जा रही है।

ये भर्तियां वायु सेना के साउथ वेस्टर्न एयर कमांड हेडक्वार्टर के अंतर्गत की जाएंगी। ऑफिशियल नोटिफिकेशन और एप्लीकेशन फॉर्म आगे दिए गए हैं।

इन पदों पर होंगी भर्तियां
मल्टी-टास्किंग स्टाफ
हाउस कीपिंग स्टाफ
मेस स्टाफ
एलडीसी
क्लर्क हिन्दी टाईपिस्ट
स्टेनोग्राफर ग्रेड-2
स्टोर सुपरीटेंडेंट
स्टोर कीपर
लॉन्ड्रीमैन
आया / वार्ड सहायिका
कुक
फायरमैन
पदों की कुल संख्या - 255

जरूरी योग्यताएं
पदों के अनुसार शैक्षणिक योग्यताएं अलग-अलग मांगी गई हैं। कुछ पदों के लिए न्यूनतम अहर्ता कक्षा 10वीं पास है, कुछ के लिए 12वीं और कुछ पदों के लिए किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री मांगी गई है। सामान्य श्रेणी के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 और अधिकतम 25 साल है। ओबीसी वर्ग को अधिकतम उम्र सीमा में 3 साल, एससी व एसटी को 5 साल, दिव्यांगों को 10 साल की छूट मिलेगी। विभागीय कर्मचारियों, विधवा, तलाकशुदा या पति से न्यायिक तौर पर अलग हो चुकी महिलाओं को भी अधिकतम आयु सीमा में छूट का लाभ मिलेगा।

कैसे करें आवेदन
भारतीय वायु सेना की इस वैकेंसी के लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन फॉर्म नोटिफिकेशन के साथ दिया गया है। आपको उसका प्रिंट लेकर उसमें मांगी गई सभी जानकारियां भरनी हैं। पूरी तरह भरे गए आवेदन फॉर्म को एक लिफाफे में डालकर नोटिफिकेशन में दिए गए पते पर भेजना होगा। लिफाफे पर 10 रुपये का पोस्टल स्टैंप लगाना है और लिखना है कि आवेदन किस पद के लिए किस श्रेणी के तहत किया गया है। बताए गए पते पर 13 मार्च 2021 तक आपका आवेदन फॉर्म पहुंच जाना चाहिए।


कैसे होगा चयन - पहले आवेदन के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग होगी। फिर लिखित परीक्षा ली जाएगी। इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को पद की मांग के अनुसार स्किल टेस्ट/ फिजिकल टेस्ट / प्रैक्टिकल टेस्ट में अपीयर होना होगा।

Source : Agency

आपकी राय

11 + 6 =

पाठको की राय