Saturday, February 27th, 2021
Close X

'नए इको सिस्टम में नए लीडरशिप की जरूरत', अब विकास में देरी नहीं होगी: PM मोदी

नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज IIT खड़गपुर में डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च का उद्घाटन किया और उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए IIT खड़गपुर के 66वें दीक्षांत समारोह को भी संबोधित किया। इस मौके पर पश्‍च‍िम बंगाल के राज्‍यपाल जगदीप धनखड़, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश निशंक पोखरियाल और केंद्रीय शिक्षा राज्‍यमंत्री संजय धोत्रे और राज्‍य के शिक्षा मंत्री मौजूद है।
 
IIT खड़गपुर के 66वें दीक्षांत समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों से कहा कि आज का दिन आईआईटी खड़गपुर के सिर्फ उन छात्र के लिए अहम नहीं है जिनको डिग्री मिल रही है बल्कि आज का दिन नए भारत के निर्माण के लिए भी उतना ही अहम है। उन्होंने कहा कि जीवन के जिस मार्ग पर अब आप आगे बढ़ रहे हैं, उसमें निश्चित तौर पर आपके सामने कई सवाल भी आएंगे। ये रास्ता सही है, गलत है, समय बर्बाद तो नहीं हो जाएगा? ऐसे बहुत से सवाल आएंगे। इन सवालों का उत्तर है- 'सेल्फ थ्री यानी 'आत्म जागरूकता','आत्मविश्वास' और 'निस्वार्थ भाव' से आप आगे बढ़े। पीएम ने कहा कि ऐसे समय में जब दुनिया जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से जूझ रही है, भारत ने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन का विचार दुनिया के सामने रखा और इसे मूर्त रूप दिया। आज दुनिया के अनेक देश भारत द्वारा शुरू किए गए इस ​अभियान से जुड़ रहे हैं। इंटरनेट ऑफ थिंग्स हो या फिर मॉडर्न कंस्ट्रक्शन टेक्नॉलॉजी, IIT खड़गपुर प्रशंसनीय काम कर रहा है। कोरोना से लड़ाई में भी आपके सॉफ्टवेयर समाधान देश के काम आ रहे हैं। अब आपको हेल्थ टेक के फ्यूचरिस्टिक सोल्यूशंस को लेकर भी तेज़ी से काम करना है।

पीएम ने कहा कि आज नए इको सिस्टम में नए लीडरशिप की जरूरत है, मुझे विश्वास है कि नया सृजन जल्द ही होगा।इंजीनियर होने के नाते एक क्षमता आपमें विकसित होती है और वो है चीजों को पैटर्न से पेटेंट तक ले जाने की क्षमता यानी एक तरह से आपमें विषयों को ज्यादा विस्तार से देखने की दृष्टि होती है। मालूम हो कि इससे पहले कल यानी सोमवार को पीएम मोदी ने ममता बनर्जी के गढ़ हुगली में जनसभा को संबोधित किया, बता दें कि एक महीने के अंदर पीएम मोदी तीसरी बार पश्चिम बंगाल के दौरे पर हैं। हुगली में जनसभा को संबोधित करने से पहले वहां मौजूद भीड़ को देखकर पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी का यह उत्साह और ऊर्जा कोलकाता से दिल्ली तक एक संदेश भेज रहा है। पश्चिम बंगाल अब परिवर्तन का मन बना चुका है।

 
आज पश्चिम बंगाल अपने तेज विकास के संकल्प को सिद्ध करने के लिए एक बड़ा कदम उठा रहा है। इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि पिछली बार में आपको गैस कनेक्टिविटी का इंफ्रास्ट्रक्चर का उपहार देने आया था। आज रेल और मेट्रो कनेक्टिविटी को मजबूत करने वाले महत्वपूर्ण काम शुरू हो रहे हैं। पश्चिम बंगाल की रेल और मेट्रो कनेक्टिविटी के कई प्रोजेकट का शिलान्यास और लोकार्पण होने वाला है। गों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि हमारे देश में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का काम दशकों पहले हो जाना चाहिए था, लेकिन हुआ नहीं। अब हमें देर नहीं करनी है। अब हमें एक पल भी रुकना नहीं है। इसलिए अब देश में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान दिया जा रहा है। निवेश किया जा रहा है।

Source : Agency

आपकी राय

8 + 9 =

पाठको की राय