Tuesday, April 13th, 2021
Close X

नाओमी विश्व रैंकिंग में नंबर दो पर पहुंची

लंदन
 जापानी महिला टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका ऑस्ट्रेलियन ओपन में महिला सिंगल्स का खिताब जीतने से डब्ल्यूटीए की ताजा विश्व रैंकिंग में एक पायदान ऊपर नंबर दो पर पहुंच गई जबकि पुरुष वर्ग के फाइनलिस्ट डेनिल मेदवेदेव ने एटीपी सूची में तीसरा स्थान हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन नोवाक जोकोविक ने पुरुष वर्ग में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत की।

महिला वर्ग में उप विजेता रही जेनिफर ब्राडी 11 पायदान ऊपर 13वें स्थान पर पहुंच गई। वह पहली बार रैंकिंग में शीर्ष-20 में पहुंची हैं। असलान करात्सेव अपने पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे थे जहां उन्हें जोकोविक से हार का सामना करना पड़ा था। इस शानदार प्रदर्शन से वह 72 पायदान की छलांग लगाकर 42वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

ओसाका ने जिन पिछले दो ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में भाग लिया उनमें जीत दर्ज की, लेकिन इसके बावजूद वह ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में हारने वाली एश्ले बार्टी से पीछे हैं। कोविड-19 के कारण किसी खिलाड़ी के टूर्नामेंट में भाग नहीं लेने पर भी उनके रैंकिंग अंकों पर असर नहीं पड़ने की व्यवस्था की गई थी जिसका फायदा बार्टी को मिला। बार्टी पूरे एक साल तक नहीं खेलीं, लेकिन इसके बावजूद 2019 में फ्रेंच ओपन जीतने और 2020 के ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचने के अंक उनके खाते में जुड़े रहे।

सेरेना विलियम्स चार पायदान आगे सातवें स्थान पर पहुंच गई। वह ऑस्ट्रेलियन ओपन में सेमीफाइनल तक पहुंची थीं जहां उन्हें ओसाका से हार का सामना करना पड़ा था।रविवार को फाइनल में मेदवेदेव को हराने के बाद जोकोविक ने अगले दो सप्ताह तक शीर्ष पर अपना स्थान पक्का किया। इससे वह कुल 311 सप्ताह तक शीर्ष पर रहे और इस तरह से रोजर फेडरर का 310 सप्ताह तक शीर्ष पर रहने का एटीपी रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

Source : Agency

आपकी राय

12 + 2 =

पाठको की राय