Tuesday, April 13th, 2021
Close X

आप घर पर भी कर सकती हैं नाखूनों की देखभाल

 

अक्सर किचन का काम करते वक्त हमारे नाखून टूट जाते हैं। नाखूनों पर हल्दी का रंग ऐसा चढ़ता है कि महंगी नेल पॉलिश भी फीकी दिखने लगती है। पीले और बेजान नाखून (Nails care) न केवल पर्सनैलिटी को फीका करते हैं बल्कि हमारी खराब हेल्थ को भी दर्शाते हैं।

इसलिए यह न सोचें कि एक बार के मेनिक्योर से हमारे नाखूनों का पीलापन छुप जाएगा। इसलिए अपने खानपान का खयाल रखें और कुछ घरेलू नुस्खे आजमाएं। आइए, जानते हैं कि वो कौन से तरीके हैं, जिनसे आप अपने नाखूनों की चमक वापस ला सकते हैं...

टूथपेस्ट
टूथपेस्ट बड़े कमाल की चीज है। यह न केवल दांतों को चमकाने का काम करता है बल्कि नेल्स को भी क्लीन और शाइनी बनाता है। इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है। आपको चाहिए, एक पुराना टूथब्रश और ब्लीचयुक्त टूथपेस्ट।
सबसे पहले हैंड वॉश करें। अब टूथब्रश में टूथपेस्ट लगाकर नाखूनों में ब्रश करें। सिर्फ 5 मिनट के बाद इसे सादे पानी से धोकर मॉइश्चराइज कर लें। इससे आपके नेल्स हमेशा शाइन करेंगे।

आइस वॉटर
आइस वॉटर नेल्स को टोन करता है। यह नेल स्किन को हाइड्रेट रखता है, साथ ही उनमें गुलाबीपन बनाए रखता है। रात को सोने से पहले इसे करें। इसके लिए एक बाउल में आइस क्यूब्स लीजिए और उसमें एक कप पानी डाल दीजिए। अब इसमें कम से कम 5 मिनट तक नेल्स डिप करके रखें। यह नेल्स और स्किन दोनों के लिए लाभकारी है।

लेमन वॉटर
नींबू पानी इस मौसम के लिए सबसे अच्छा है। इसे पिएं भी और लगाएं भी। कैसे? यह हम बताते हैं। एक कटोरी में गुनगुना पानी लीजिए। अब इसमें आधा नींबू और चुटकीभर नमक मिलाएं। हाथों को कम से कम 10 मिनट तक इसमें डुबोकर (डिप करके) रखें।
इसके बाद नींबू को नाखूनों में रगड़ें। यह नाखूनों को भीतर तक साफ करके पीलापन दूर करता है। इसे सप्ताह में दो बार कीजिए, नेल्स टूटने कम हो जाएंगे।

नेल्स की मसाज
मसाज करने से आपके नाखूनों में ब्लड सर्कुलेशन बना रहता है। चूंकि नाखून आकार में बहुत छोटे होते हैं, इसलिए वहां मसाज करना थोड़ा मुश्किल होता है। इसे आसान बनाने के लिए एक हाफ स्लाइस लेमन (आधा नींबू) में दो-चार बूंद ऑयल की डालकर नाखूनों पर रगड़ें।
इस तरह करने से नेल्स नैचरली ब्लीच हो जाएंगे। मसाज करने के बाद दोनों हाथों के नाखून आपस में रगड़ें। इससे आपके नेल्स हमेशा शेप में रहेंगे। वैसे आप ऑयल की जगह घी या बटर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन कुछ लोगों को इसकी महक पसंद नहीं आती है। ऐसे में कोकोनट या ऑलिव ऑयल एक बेहतर विकल्प होगा।

मेनिक्योर करें
नेल्स को शाइनी बनाने के लिए मेनिक्योर बहुत जरूरी है। यह नाखूनों से पीलापन और मृत त्वचा को हटाने का काम करता है। इसके अलावा यह उन्हें मजबूती भी प्रदान करता है। घर पर मैनीक्योर करने के लिए आपको पार्लर जैसा झंझट करने की आवश्यकता नहीं है।
बस आपको एक कटोरी में गुनगुना पानी और दो बूंद शैंपू लेकर एक सलूशन (Solution) तैयार करना है। सिर्फ 10 मिनट तक नाखूनो को इसमें डुबोकर रखें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आएगा। अच्छे परिणाम के लिए इसमें लेमन या ग्रेपफ्रूट एसेंशियल ऑयल (Lemon or Grapefruit Essential Oil) मिला सकते हैं।

नेल क्लिपर या नेल सीजर का उपयोग करें
आमतौर पर हम सभी अपने नाखून नेलकटर से काटते हैं। जबकि नेलकटर से नाखून टेढ़े-मेढ़े कटते हैं। कई बार नेल्स के साथ स्किन भी कट जाती है। जो कि काफी दर्दनाक होता है। इससे फंगल इंफेक्शन होने का डर भी बना रहता है।
बेहतर होगा कि नेलकटर का उपयोग करने के बजाय नेल क्लिपर या नेल सीजर का उपयोग करें। इससे नेल्स हमेशा शेप में कटेंगे और बढ़ेंगे भी शेप में ही। नेल क्लिपर का लगातार इस्तेमाल करने से आपके नेल्स स्मूद और सॉफ्ट बने रहेंगे।

नींबू रगड़ना भी है लाभकारी
नींबू के उपयोग से आप नाखूनों को ब्लीच भी कर सकते हैं और उनकी चमक भी बढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही उन्हें इंफेक्शन फ्री भी रख सकते हैं। नींबू में विटामिन-C होता है, जो नेल्स की ग्रोथ में मदद करता है।
सप्ताह में दो बार नींबू को नाखूनों पर रगड़ें। हालांकि यह नेल्स को काफी ड्राई कर देता है। इसलिए इसे करने के बाद नाखूनों में ऑयल या किसी मॉइश्चराइजर से मसाज करें।

पेट्रोलियम जेली
पेट्रोलियम जेली नाखूनों पर एक मोटी परत बनाकर रखती है, जिससे ये ड्राई नहीं होते हैं। मगर इसका उपयोग हमेशा रात को सोते समय ही करें। पेट्रोलियम जेली की जगह किसी अच्छी हैंड्स ऐंड नेल्स क्रीम का उपयोग भी कर सकते हैं। ये दोनों ही नेल्स को मॉइश्चराइज करते हैं।

खानपान का रखें ख्याल
विटामिन-B और बायोटिन हमारे नाखूनों के लिए जरूरी पोषक तत्व हैं। विटामिन-B और बायोटिन युक्त भोजन जैसे संतरा, अंडे की जर्दी, शकरकंदी, मशरूम, केला, ब्रोकली और एवोकेडो खाएं।
नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। काला चना, उड़द की दाल, चना दाल और सोयबीन इसका अच्छा स्रोत है।
खूब पानी पीएं और क्रीम या लोशन के साथ नेल्स को भी हाइड्रेट रखें। मौसमी फल खाएं इससे शरीर में पानी की कमी दूर होती है।
सीमित मात्रा में वसायुक्त आहार लें। यह नेल्स में चिकनाहट और चमक बनाए रखता है।

Source : Agency

आपकी राय

2 + 3 =

पाठको की राय