Tuesday, April 13th, 2021
Close X

गेंदबाज विनय कुमार ने संन्यास का किया ऐलान

 नई दिल्ली
तेज गेंदबाज विनय कुमार ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और घरेलू क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। 17 साल तक क्रिकेट खेलने के बाद विनय कुमार ने संन्यास का ऐलान किया है। बता दें कि विनय कुमार ने 17 साल की उम्र में 2004 में कर्नाटक की ओर से अपना पहला मैच बंगाल के खिलाफ खेला था। इसके दो महीने बाद ही उन्होंने केरल के खिलाफ लिस्ट एक के खिलाड़ी के तौर पर अपनी शुरुआत की थी। पांच साल तक घरेलू क्रिकेट खेलने के बाद विनय कुमार को 2010 में जिम्बाब्वे के खिलाफ भारतीय टीम की ओर से विनय कुमार को खेलने का मौका मिला था। विनय कुमार ने भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2012 में एक टेस्ट मैच भी खेला था। इसके अलावा विनय कुमार ने भारत की ओर से 9 टी-20 मैच भी खेले हैं।

 विनय कुमार ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच उस मैच में खेला था जिसमे रोहित शर्मा ने 209 रन की पारी खेली थी और भारत ने मैच में 57 रन से जीत दर्ज करके सीरीज पर कब्जा किया था। संन्यास का ऐलान करते हुए विनय कुमार ने कहा कि मेरे लिए क्रिकेट सिर्फ खेल नहीं है, यह जीवन है, इसने मुझे बहुत कुछ सिखाया है, सफलता-विफलता, ऊंच-नीच, अच्छे दिन, बुरे दिन और इससे मैं एक बेहतर इंसान बन पाया हूं। बतौर क्रिकेटर मुझे अपनी सभी उपलब्धियों पर गर्व है। विनय कुमार ने कहा कि किसी भी खिलाड़ी के लिए संन्यास का फैसला आसान नहीं होता है, लेकिन एक समय जरूर आता है और आपको इसका फैसला लेना होता है। बता दें विनय कुमार ने कर्नाटक और पुड्डुचेरी की ओर से घरेलू क्रिकेट खेला है।

 उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 139 मैच में 504 विकेट लिए हैं। 2009-10 में कर्नाटक की रणजी जीत में उनकी अहम भूमिका थी, मैच में कर्नाटक ने मुंबई को 6 रन से हराया था। 2013-14 में विनय कुमार कर्नाटक टीम के कप्तान थे जब टीम ने रणजी ट्रॉफी में जीत दर्ज की थी। विनय कुमार ने आईपीएल में कोच्ची टस्कर केरला, केकेआर, मुंबई इंडियंस, आरसीबी की ओर से भी मैच खेला है, जिसमे 105 विकेट उन्होंने लिया था। 

Source : Agency

आपकी राय

15 + 7 =

पाठको की राय