Tuesday, April 13th, 2021
Close X

शनिवार को दान न करें ये चीजें


 

भगवान शनिदेव न्याय प्रिय देवता हैं. वे बेहद शक्तिशाली देव हैं. शनिदेव लोगों के कर्मों के अनुसार उन्हें फल देते हैं. हिंदू शास्त्र के अनुसार शनिवार का दिन शनिदेव की पूजा का दिन होता है. इस दिन शनिदेव की पूजा-अर्चना करने से मनुष्य के जीवन के सभी संकट दूर हो जाते हैं और व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. वैसे तो शनिदेव आसानी से प्रसन्न होने वाले देवता हैं पर क्या आप जानते हैं कि शनिवार के दिन कुछ चीजों का उपहार देना शनिदेव को क्रोधित कर सकता है. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में....

चॉकलेट
ऐसा कहा जाता है कि शनिवार के दिन किसी को चॉकलेट देने से उस व्यक्ति का मानसिक संतुलन बिगड़ सकता है.

मोती
शनिवार के दिन किसी को मोती भेंट करने से दोनों पक्षों के परिवार को शारीरिक दुर्घटनाओं का खतरा हो सकता है जिससे मृत्यु भी हो सकती है.

कैंची
लोहे या स्टील की कैंची किसी को उपहार देने से रिश्तेदारों के बीच तनाव की स्थिति पैदा हो सकती है.

सिल्वर
शनिवार के दिन किसी को चांदी के आभूषण देने से परिवार में भारी आर्थिक तंगी आ सकती है.

लाल कपड़े
शनिवार को किसी व्यक्ति को लाल वस्त्र भेंट करने से समाज में उसका मान-सम्मान कम हो जाता है.

चमेली
ज्योतिष के अनुसार शनिवार के दिन चमेली का इत्र किसी व्यक्ति को भेंट देने से व्यक्ति बीमार पड़ सकता है और उसकी मृत्यु भी हो सकती है.

तांबे
हिंदू शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन किसी व्यक्ति को धातु के बर्तन देने शनिदेव क्रोधित होते हैं जिससे व्यापार में भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

सफेद कपड़े
शनिवार के दिन सफेद कपड़े का उपहार देने से परिवार में परेशानी आ सकती है. इसके अलावा पति-पत्नी के रिश्ते में भी तनाव हो सकता है.

महत्व
शनिदेव न केवल कर्मफल दाता है बल्कि दंडाधिकारी भी हैं. ये व्यक्ति के बुरे कर्मों का फल देकर उन्हें दंड भी देते हैं. शनिदेव की उपस्थिति किसी के जीवन में अनुशासन, समय की पाबंदी और धार्मिकता को दर्शाती है

Source : Agency

आपकी राय

4 + 7 =

पाठको की राय