Monday, January 21st, 2019

इंडोनेशिया:क्रैश हुआ विमान उड़ने लायक नहीं था

जकार्ता 
इंडोनेशिया में हाल ही में दुर्घटनाग्रस्त हुए लॉयन एयर के विमान में एक नया खुलासा हुआ है। दुर्घटना की जांच से संबंधित बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि विमान में तकनीकी दिक्कतें आ रहीं थी और उसे उड़ान भरने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए थी। उल्लेखनीय है कि यह विमान भारतीय पायलट भव्य सुनेजा उड़ा रहे थे। हादसे में उनकी भी मौत हो गई थी।  

बोइंग 737 एमएएक्स ने 29 अक्टूबर को जकार्ता से उड़ान भरी थी और उड़ान भरने के 13 मिनट के बाद ही रडार से उसका संपर्क टूट गया था। यह विमान जावा सागर में गिर गया था और इसमें सवार सभी 189 लोग मारे गए थे। इंडोनेशिया की परिवहन सुरक्षा एजेंसी ने दुर्घटना की प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार की है। हालांकि, इसमें दुर्घटना के सटीक कारण के बारे में जानकारी नहीं दी गई है। इस पर अंतिम रिपोर्ट अगले साल आने की उम्मीद है। 

जांचकर्ताओं का कहना है कि लॉयन एयर के विमान के एयर स्पीड इंडिकेटर में खराबी थी और इसके बावजूद कंपनी विमान से काम चला रही थी। राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा समिति के प्रमुख एन.उत्तोमो ने बताया कि विमान की दूसरी अंतिम उड़ान के दौरान भी विमान में तकनीकी खराबी आई थी लेकिन पायलट ने विमान को उड़ाते रहने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा, 'विमान उड़ान भरने के लायक नहीं था इसे अब उड़ाया नहीं जाना चाहिए था।' 

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

7 + 11 =

पाठको की राय