Wednesday, January 23rd, 2019

नासा के इनसाइट लैंडर ने भेजी मंगल ग्रह पर चलने वाली हवाओं की ध्वनिसाइंस

वॉशिंगटन
महज दस दिन पहले मंगल ग्रह पर उतरे नासा के इनसाइट लैंडर ने लाल ग्रह पर चलने वाली हवा की ‘ध्वनि’ पहली बार भेजी है। इनटीरियर एक्सप्लोरेशन यूजिंग सीस्मिक इन्वेस्टिगेशन, गोडसी एंड हीट ट्रांसपोर्ट (इनसाइट) के सेंसरों ने हवा के कंपन से उत्पन्न, कम तीव्रता वाली गड़गड़ाहट को रिकॉर्ड किया। एक दिसम्बर को पश्चिमोत्तर से दक्षिण पूर्व की तरफ प्रति सेकेंड पांच से सात मीटर की गति से इसके चलने का अनुमान है।

नासा में इनसाइट के प्रधान शोधकर्ता ब्रूस बार्नेट ने कहा, ‘इस ऑडियो को रिकॉर्ड करने की पूर्व योजना नहीं थी। लेकिन हमारे मिशन का काम मंगल पर गति को मापना था और स्वाभाविक रूप से आवाज तरंगों के कारण गति को मापना था।’

पिछले सप्‍ताह मंगल ग्रह पर सफलतापूर्वक उतरने वाले नासा के अतंरिक्षयान 'इनसाइट' से कुछ तस्वीरें भी मिली हैं जिसमें उसकी रोबोटिक भुजा कुछ उठाने की तैयारी करती दिख रही है। नासा ने एक बयान में बताया कि करीब दो मीटर तक की पहुंच रखने वाली इस भुजा का प्रयोग यान के डेक से वैज्ञानिक उपकरणों को उठाने और उन्हें मंगल की सतह पर लावा से बने मैदानी इलाके 'एलिसियम प्लेनिशिया' पर आराम से रखने के लिए किया जाएगा।

एलिसियम प्लेनिशिया वह समतल भूमि है, जहां 26 नवंबर को इनसाइट उतरा है। एजेंसी ने कहा कि यह भुजा सबसे पहले अपनी कोहनी में स्थित इंस्ट्रूमेंट डिप्लॉयमेंट कैमरा (आईडीसी) का इस्तेमाल कर यान के सामने मौजूद मैदान की तस्वीर लेगी। इन तस्वीरों की मदद से मिशन की टीम के सदस्य यह निर्धारित कर पाएंगे कि इनसाइट के भूकंपमापी एवं ताप प्रवाह उपकरण को कहां स्थापित करना है।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

2 + 6 =

पाठको की राय