Saturday, March 23rd, 2019

सालों पुराने रिलेशनशिप को तोड़ने में नहीं है कोई बुराई

आपने कई ऐसे कपल को देखा होगा, जिनके रिश्ते में सिर्फ तकरार और गलतफहमियां रह जाती हैं, फिर भी वे इस रिश्ते को तोड़ने से बचते हैं। इस रिश्ते को न तोड़ने की उनके पास सिर्फ एक वजह होती है, और वो ये कि इस रिलेशनशिप को अब कई साल हो गए हैं। पर यकीन मानिए, जिस रिश्ते में प्यार न रह गया हो, उसे तोड़ने में कोई बुराई नहीं है। जानिए क्यों...

जब टेंशन की वजह बन जाए आपका पार्टनर
एक टूटे हुए रिश्ते में आपके टेंशन की सबसे बड़ी वजह होती है आपका पार्टनर। हमेशा याद रखें प्यार और पार्टनर आपके खुशी की वजह होनी चाहिए, न कि दुख की। कई बार ऐसा होता है कि आपका समय सिर्फ और सिर्फ आप दोनों के बीच की परेशानी को खत्म करने या फिर उसके बारे में सोचते ही निकल जाता है, और बाद में आपको ऐहसास होता है कि इस रिश्ते को बचाने की कोशिश सिर्फ और सिर्फ आप ही कर रहे हैं। ऐसे में अलग हो जाने में कोई बुराई नहीं है।

...क्योंकि आप भी हैं सम्मान के हकदार
अगर आपको लगता है कि अब आप दोनों के दिल में एक-दूसरे के लिए कोई इज्जत नहीं है, या फिर आपको आपके पार्टनर से वो इज्जत नहीं मिल रही जिसके आप हकदार हैं। तो आपको इस रिश्ते पीछे हट जाना चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि आपके फैसलों को तवज्जों नहीं दी जाती, आपका पाटर्नर अपने विचार आप पर थोपता है, तो अलर्ट हो जाइए और अपने लिए खड़े होना सीखिए।

बात-बात पर धमकी
रिलेशनशिप में धमकी की कोई जगह नहीं होती। तो अगर आपका पार्टनर आपको बात-बात पर छोड़ने को धमकी देता है, तो बेहतर है कि आप अपना एक अलग रास्ता बना लें। इतना ही नहीं, कई बार तो झगड़ा इस स्तर पर पहुंच जाता है कि मारपीट की नौबत आ जाती है। इसलिए इस रिश्ते में रहना आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ, दोनों के लिए ही ठीक नहीं।

क्या आपको कोई और पसंद है?
अगर आपको कोई और पसंद है, तो गिल्ट महसूस करने की जरूरत नहीं। किसी और को पसंद करना, कोई पाप नहीं है। जरा सोचकर देखिए अगर आपको ऐसा महसूस होता है कि आप अपने पाटर्नर के साथ खुश नहीं है, या फिर आप उसे और वह आपको समझ नहीं पाता, तो फिर आप क्यों इस रिश्ते को ढो रहे हैं। ऐसे में कोई है जिसे देखकर आपको लगता है कि आप उसके साथ खुश रह पाएंगे, तो वक्त आ गया है कि आप इस बात को स्वीकार करें। हो सकता है कि आपको लोग जज करें, लेकिन धीरे-धीरे सब भूल जाते हैं और अंत में आपकी खुशी ही मायने रखती है।

अपने पार्टनर को कहें थैंक्स
चौंकिए मत! आपने सही पढ़ा, पार्टनर से अलग होने से पहले उसे थैंक्स जरूर कहें। उसने आपके साथ जो भी बुरा किया, उस हर चीज के लिए उसे शुक्रिया कहें, शायद वहीं वह इंसान है जिसकी वजह से आप समझ पाए कि आपको अपनी जिंदगी में चाहिए क्या और आप उससे बेहतर डिसर्व करते हैं।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

8 + 6 =

पाठको की राय