Saturday, March 23rd, 2019

रिलेशनशिप में पर्सनल स्पेस है जरूरी

ये तो सभी लोग मानते हैं कि लड़के और लड़कियों में काफी फर्क होता है चाहे बात व्यवहार की हो या और भी अन्य आदतों की। इन दोनों में जमीन आसमान का फर्क होता है। जब एक लड़का और लड़की एक रिलेशनशिप में रहते हैं तो इन्हीं आदतों के कारण उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी तो रिश्ता खत्म होने की कगार पर आ जाता है। ऐसे में रिश्ते में बैलेंस बनाना काफी मुश्किल हो जाता है। वैसे तो हर रिश्ते में उतार चढ़ाव आता रहता है लेकिन ऐसे समय में समझदारी से शांत दिमाग से सोचना चाहिए।

यहां हम आपको कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बता रहे हैं जिसे आपको फॉलो करना चाहिए ताकि आपके रिश्ते में बैलेंस बना रहे....

एक दूसरे को पर्सनल स्पेस दें
जब दो लोग प्यार में होते हैं तो उन्हें सबकुछ एकसाथ करना ही अच्छा लगता है। ये शुरुआत में तो अच्छा लगता है लेकिन समय के साथ ये रिश्ते को मजबूत करने की बजाय खराब करता है। पर्सनल स्पेस की कमी से दोनों लोगों में घुटन आ सकती है जिससे आपका रिश्ता खत्म तक हो सकता है। ऐसे में एक दूसरे को थोड़ा स्पेस दें इससे आपका रिश्ता मजबूत और पहले से भी ज्यादा गहरा होगा।

एक दूसरे को बदलने की कोशिश न करें
कभी भी अपने पार्टनर की आदतों या अपने फायदे के लिए उसे बदलने की कोशिश न करें। बस ये ध्यान रखें कि दुनिया में कोई परफेक्ट नहीं होता सब में कोई न कोई कमी रहती है। इसलिए झूठे बदलाव के बारे में न सोचें। अगर आपका पार्टनर स्वभाव से थोड़ा शर्मीला है तो उस पर लोगों से मिलने जुलने का बहुत दबाव न बनाएं। इससे आपके रिश्ते पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

एक्स के बारे में हमेशा बात न करें
एक सीरियस रिलेशनशिप में दोनों लोगों को एक दूसरे के पिछले अफेयर्स के बारे में पता होना चाहिए लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप अपने मौजूदा पार्टनर से पूरे समय अपने एक्स के बारे में बात करें या उसकी तारीफ करें या अपने करेंट पार्टनर से अपने एक्स की तूलना करें। इससे आपकी रिलेशनशिप में बहुत बड़ी दरार पड़ सकती है। ऐसी गलतियों को अवॉइड करने की कोशिश करें।

एक दूसरे पर भरोसा करें
विश्वास और रिस्पेक्ट किसी भी रिश्ते की नींव होती है। इसलिए अपने पार्टनर पर भरोसा रखें और अगर आपका पार्टनर थोड़ा प्राइवेसी चाहता है तो उसकी भावना की कद्र करें। अगर आप पूरे समय अपने पार्टनर पर शक ही करते रहेंगे तो आपका रिश्ता कभी भी लंबे समय के लिए नहीं टिक सकता। अगर आपको अपने पार्टनर पर किसी बात को लेकर संदेह तो डायरेक्ट आकर बात करें , पीठ पीछे जासूसी न करें।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

13 + 7 =

पाठको की राय