Thursday, June 27th, 2019

प्रेग्नेंसी के दौरान वर्कआउट करते इन बातों को करे फॉलो, जानिए क्‍या करें और क्‍या नहीं

प्रेग्नेंसी के दौरान फिट रहने के ल‍िए माएं अक्‍सर एक्‍सरसाइज करती है लेकिन एक्‍सरसाइज करते है वक्‍त मांओं को खास ध्‍यान रखना चाह‍िए। प्रेग्नेंसी के दौरान फिजिकल एक्टिविटी मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है। प्रेगनेंसी में योगा, स्ट्रेच, प्रेग्नेंसी एरोबिक्स और जिमिंग ये सभी एक्‍सरसाइज करना फायदेमंद होता है। लेकिन ध्यान रहे कि इन सबको करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करना ना भूलें।

लेकिन आपको इन एक्सरसाइज को करने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी पड़ेगी ताकि ये आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक ना हो जाए। आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान वर्कआउट करते वक्त किन सावधानियों को रखना आवश्यक होता है।

हाईड्रेटेड रहें
गर्भावस्था के दौरान एक्सरसाइज करते समय आपको हाइड्रेटेड रहना नहीं भूलना चाहिए। जब बच्चा गर्भ में होता है तो शरीर को हाईड्रेटेड रखना आवश्यक होता है। अगर आपका शरीर डिहाईड्रेट रहता है तो इससे आपके शरीर का तापमान बढ़ता है जो बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है। तो इसलिए वर्कआउट के दौरान 1 कप पानी पहले और हर 20 मिनट पर लेते रहना चाहिए।

सीमित एक्‍सरसाइज करें
कभी कभी प्रेगनेंसी के दौरान वजन को नियंत्रित रखने के लिए आप जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने लगते हैं जो हानिकारक भी हो सकता है। अत्यधिक एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों और कमर में दर्द की समस्या हो सकती है। इसल‍िए किसी एक्‍सपर्ट की सलाह के अनुसार ही एक्‍सरसाइज करें।

हल्‍के स्‍नैक्‍स न लें
हल्‍के फुल्‍के स्‍नैक्‍स लें। व्‍यायाम से कुछ समय पहले थोड़ा सा जरुर कुछ खाए। यदि आप ज्‍यादा कैलोरी बर्न कर रही हैं तब तो यह जरुरी हो जाता है।

पीठ के बल ना लेटें
अगर आप अपनी गर्भावस्था के अंतिम फेज में हैं तो आपको अपने पीठ के बल नहीं लेटना चाहिए क्योंकि ये आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। यह आपके इन्फिरियर वेना कावा नामक वेन पर दबाव डालता है। ये वेन आपके यूटरस और हार्ट में ब्लड फ्लो को कम करता है जो आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए घातक होता है।

ज्‍यादा हार्ड एक्‍सरसाइज न करें
प्रेगनेंसी में फिट रहने के ल‍िए मन मुताबिक एक्‍सरसाइज न करें। आप स्किपिंग, हॉर्सबैक राइडिंग और जिमनास्टिक जैसे ज्‍यादा जटिल एक्‍सरसाइज न करें। गर्भावस्था के दौरान रिलैक्सिन नामक हार्मोन महत्वपूर्ण होता है। इसलिए, आपके शरीर के लिए हल्का वर्कआउट्स करना सबसे अच्छा होता है। इसके अलावा ज्‍यादा वजनी एक्‍सरसाइज न करें।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

5 + 9 =

पाठको की राय