Friday, August 23rd, 2019

जनरल कोटा: कल लोकसभा में परीक्षा, RS का एक दिन बढ़ा

नई दिल्ली
सामान्य वर्ग के आर्थिक पिछड़ों को 10 फीसदी आरक्षण के केंद्र सरकार के फैसले पर मंगलवार को लोकसभा में गहन चर्चा देखने को मिल सकती है। सूत्रों के मुताबिक सरकार इस आदेश को मंजूरी दिलाने के लिए संविधान संशोधन विधेयक ला सकती है। इस बात के संकेत इससे भी मिलते हैं कि बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को मौजूद रहने के लिए विप जारी किया है। यही नहीं विपक्षी दल कांग्रेस ने भी सांसदों से मौजूदगी के लिए कहा है। 


इसके अलावा राज्यसभा का सत्र भी एक दिन यानी 9 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है। ऐसे में माना यह जा रहा है कि लोकसभा से बिल को मंजूरी मिलने के बाद इसे बुधवार को उच्च सदन में भी पेश किया जा सकता है। ऐसे में आने वाले दो दिन राजनीतिक गहमागहमी वाले साबित हो सकते हैं। 

बता दें कि मोदी कैबिनेट ने सामान्य वर्ग के गरीब तबके के लिए सरकारी नौकरियों और उच्च शिक्षण संस्थानों में 10 पर्सेंट आरक्षण को मंजूरी दी है। इसे बीजेपी और उसके सहयोगी दलों ने ऐतिहासिक फैसला करार दिया है तो कांग्रेस समेत विपक्षी दलों का कहना है कि यह चुनाव से पहले का स्टंट है। हालांकि किसी भी दल ने खुलकर सरकार के इस फैसले का विरोध नहीं किया है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि लोकसभा में इस बिल को लेकर विपक्षी दलों का रुख क्या हो सकता है। 

लोकसभा में सरकार के पास स्पष्ट बहुमत है, लेकिन राज्यसभा में बीजेपी संख्याबल में कमजोर है। सहयोगी दलों के समर्थन के बाद भी वह बहुमत से दूर है। इसलिए उच्च सदन में उसे विपक्षी दलों के समर्थन की जरूरत होगी। ऐसी स्थिति में बिल को लेकर लोकसभा से भी ज्यादा राज्यसभा में मुकाबला दिलचस्प हो सकता है। 

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

7 + 4 =

पाठको की राय